Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth News: सर्दियों में कई बीमारियों का एक इलाज काली गाजर, जाने...

Health News: सर्दियों में कई बीमारियों का एक इलाज काली गाजर, जाने काली गाजर के उपयोग

Health News: सर्दियों में कई बीमारियों का एक इलाज काली गाजर, जाने काली गाजर खान के फायदे और उपयोग, अब तक आपने लाल गाजर के फायदे सुने होंगे, लेकिन इस खबर में बात होगी काली गाजर के फायदों की। हम बाजार में लाल और नारंगी रंग के ही गाजर देखते हैं, लेकिन गाजर का एक और प्रकार होता है। जी हां, गाजर काली रंग की भी होती है। इसे काली गाजर कहा जाता है।

Health News: काली गाजर भी लाल गाजर की तरह ही स्वाद में बेहतर होने के साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बता रहे हैं काली गाजर के फायदे। काली गाजर सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी होता है, जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर तमाम तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है।

Health News
photo by google

जाने काली गाजर खाने के फायदे

Health News: काली गाजर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है। ये वजन घटाने के साथ ही आंखो को स्वस्थ रखती है। काली गाजर खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ये हार्ट को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करती हैं। काली गाजर पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। सर्दियों में काली गाजर खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, नीचे जानिए इसके पांच जबरदस्त फायदे…

हार्ट के लिए फायदेमंद काली गाजर

Health News: हृदय संबंधी समस्या में काली गाजर के फायदे देखे गए हैं। एक रिसर्च के मुताबिक काली गाजर में मौजूद एंटीइंफ्लामेटरी प्रभाव और बायोएक्टिव कंपाउंड ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। इस प्रकार रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करने से कार्डियोवैस्कुलर यानी हृदय तथा रक्त वाहिकाओं संबंधी बीमारियों को कम किया जा सकता है ध्यान रखें कि गंभीर हृदय रोग होने पर डॉक्टर के द्वारा बताए गए उपचार को ही प्राथमिकता दें।

Health News: सर्दियों में कई बीमारियों का एक इलाज काली गाजर, जाने काली गाजर के उपयोग

वजन घटाती है काली गाजर

Health News: मोटापे की समस्या को कम करने के लिए काली गाजर का सेवन कुछ हद तक फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, काली गाजर में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये पॉलीफेनॉल शरीर के बॉडी मास को लगभग 6.7 प्रतिशत तक और फैट मास यानी वसा द्रव्यमान को 7.1 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं

आंखों के लिए फायदेमंद काली गाजर

Health News: आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी काली गाजर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दअरसल, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी गाजर में मौजूद एंथोसायनिन फ्लेवोनोइड की ही भूमिका है। रिसर्च के अनुसार, एंथोसायनिन से रात को दिखाई देने की परेशानी कम हो सकती है। साथ ही काली गाजर से रेटिना में होने वाले सूजन के दौरान फोटोरिसेप्टर सेल्स फंक्शन की हानि को रोक सकता है

Health News
photo by google

इम्युनिटी बूस्ट करती है काली गाजर

Health News: इम्युनिटी बूस्ट करने में भी काली गाजर लाभकारी है। काली गाजर में पाया जाने वाला विटामिन सी मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करने में लाभकारी होता है। आप नाश्ते में काली गाजर का सेवन कर सकते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करती है काली गाजर

Health News: काली गाजर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। ये फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज, एसिडिटी की समस्याओं से निजात दिलाता है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनी डाइट में काली गाजर जरूर शामिल करें।

काली गाजर का उपयोग

  • काली गाजर का सेवन सब्जी के रूप किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग अचार के रूप में भी कर सकते हैं।
  • मुरब्बा बनाने में भी काली गाजर फायदेमंद हो सकती है।
  • इसे साफ करके कच्चा भी खाया जा सकता है।
  • काली गाजर को सुखाकर पाउडर बनाकर भी उपयोग में लिया जा सकता है।
  • इसे सलाद बनाने के लिए उपयोग में ले सकते हैं।
  • काली गाजर और खीरे का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कांजी यानी खट्टा पेय बनाने में भी काली गाजर उपयोगी होती है।
  • काली गाजर का जूस बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • काली गाजर से हलवा जैसे मीठे स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments