Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth News: Vitamin-D आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है?...

Health News: Vitamin-D आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है? जानें विटामिन डी की एक अच्छी खुराक के फायदे

Health News: हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख पोषक तत्वों में से एक होने के नाते, बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ, विटामिन डी एक संक्रमण मुक्त शरीर और मजबूत, मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी सप्लीमेंट बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई को काफी कम करने में मदद करते हैं और वजन घटाने और प्रबंधन में आपकी मदद करते हैं।

Health News मेयो क्लिनिक के अनुसार, विटामिन डी संभावित रूप से शरीर में नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को कम कर सकता है और वसा संचय को प्रभावी ढंग से कम करने वाली वसा कोशिकाओं के भंडारण को भी दबा सकता है।

शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर चयापचय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हमारा शरीर वांछित कैलोरी जलाता है, भूख को नियंत्रित करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और शरीर की चर्बी कम करता है। शरीर में विटामिन डी की अधिक मात्रा इन दो हार्मोनों के स्तर को बढ़ाती है, जो शरीर में हर चीज को प्रभावित करती है – मूड से लेकर सोने तक।

Health News
Health News


Health News: मोटे और अधिक वजन वाले लोगों में विटामिन डी की कमी होती है

हार्वर्ड हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मोटे लोग कम विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, त्वचा पर कम बैठते हैं और इस तरह उनके शरीर को कुछ एंजाइमों से वंचित कर देते हैं जो विटामिन डी को उसके सक्रिय रूप में बदलने के लिए आवश्यक होते हैं।

क्लीवलैंड क्लिनिक का कहना है कि वजन घटाने की थोड़ी मात्रा भी विटामिन डी के रक्त स्तर में मामूली वृद्धि का कारण बन सकती है। इसके अलावा, सबूत बताते हैं कि रक्त में विटामिन डी बढ़ने से शरीर में वसा कम हो सकती है और वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है।

vitamin d foods healthy diet to increase vitamin d level in winter season |  Vitamin D Foods: सर्दियों में विटामिन डी की हो रही है कमी? इन फूड्स को डाइट  में करें
Health News


आप कैसे जानेंगे कि विटामिन डी की कमी है या नहीं?

यदि आप आहार और व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और फिर भी ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो कमी का पता लगाने के लिए परीक्षण करवाएं। कुछ लक्षण जिनका आप सामना करेंगे वे हैं:

  • थकान
  • अनिद्रा या अनिद्रा
  • हड्डी में दर्द
  • अवसाद और तनाव
  • बाल झड़ना
  • मांसपेशी में कमज़ोरी
  • शरीर में दर्द

Bollywood: ऐश्वर्या ने खोले पति अभिषेख के काले राज जानिए क्या है सच्चाई

विटामिन डी के स्तर को कैसे बढ़ाएं?

शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के कुछ प्रभावी तरीके इस प्रकार हैं:

FD Investment plan: फिक्स डिपॉजिट में इन्वेस्ट करने वालों के लिए खुशखबरी, इस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, ग्राहकों को मिलेगा इतना फायदा


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments