Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth News: दर्जनों बीमारियों से बचने के लिए खाएं अमरूद, जाने अमरूद...

Health News: दर्जनों बीमारियों से बचने के लिए खाएं अमरूद, जाने अमरूद फायदे

Health News: दर्जनों बीमारियों से बचने के लिए खाएं अमरूद, जाने अमरूद खाने के फायदे, आज हम आपके लिए अमरूद के फायदे लेकर आए हैं। यह फल सेहत के लिए जबरदस्त फायदे देता है। वैसे तो यह गर्म और ठंड दोनों जलवायु में पाया जाता है, लेकिन सर्दियों में इसे खाने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं। अमरूद पोषक तत्वों का भंडार है, जिसमें विटामिन-सी ज्यादा मात्रा में होता है। इसके अलावा विटामिन-ए और बी भी अमरूद में पाए जाते हैं।

Health News: इस समय बाजार में नए सीजन के अमरूद (Guava ) आ गए हैं. अमरूद एक ऐसा फल है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है.इसमें कैलोरी कम और फाइबर (fiber) अधिक होता है और कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है, सर्दियों में रोज एक अमरूद आपको दर्जनों बीमारियों से बचा सकता है।

Health News
photo by google

Health News: अमरूद मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है, जोकि मांसपेशियों के दर्द में राहत और मजबूती प्रदान करता है। इतना ही नहीं अमरूद के सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है।

अमरूद खाने के जबरदस्त फायदे

Health News: दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद है. मुंह के छाले को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां चबाने से राहत मिलती है. अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है.

Health News: दर्जनों बीमारियों से बचने के लिए खाएं अमरूद, जाने अमरूद फायदे

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

Health News: एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं. इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे.

शरीर को ताकत देता है अमरूद

Health News: अगर आप कमजोरी फील कर रहे हैं तो अमरूद को दूध के साथ सेवन करें। इसके लिए आप अच्छी तरह पके नरम और मीठे अमरूदों को मसलकर दूध में फेंट लें। इसके बाद छानकर इसके बीज निकाल दें। आवश्यकतानुसार शक्कर मिलाकर सुबह सुबह 21 दिन तक लेने से शरीर में काफी ताकत आती है। जिससे आप तरोताजा भी फील करते हैं।

Health News
photo by google

पेट की समस्याओं से मिलती है राहत

Health News: यदि काले नमक के साथ अमरूद को खाते हैं तो इससे पाचन संबधी परेशानी दूर होती है. पेट में कीड़े हो गए हों तो अमरूद का सेवन फायदेमंद होता है. कब्ज व पित्त की समस्या को भी दूर करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद है अमरूद

Health News: अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है. संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. अमरूद का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। अमरूद विटामिन-ए, सी, फोलेट जिंक और कॉपर जैसे गुणों का खजाना होता है। इसलिए जिन लोगों की आंखें कम उम्र में कमजोर होने लगती हैं इनके लिए अमरूद का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। इसलिए सर्दियों में अमरूद को डाइट में जरूर शामिल करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments