Monday, February 6, 2023
HomeमनोरंजनHealth tips: अदरक बालों को लंबा और घना करने में मजबूत होता...

Health tips: अदरक बालों को लंबा और घना करने में मजबूत होता है जानिए क्या है पोषक तत्व

Health tips: दूसरों के खूबसूरत और स्वस्थ बाल देखने के बाद अधिकतर लोग सोचते हैं कि इनके जैसे बाल हमारे पास क्यों नहीं हैं।ऐसा बालों का ठीक से ख्याल न रखने या फिर पर्याप्त पोषक तत्व न मिलने की वजह से होता है।

Health tips: यदि आप भी अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं, तो हम आपको बालों की देखभाल के लिए उन चीजों की तरफ ध्यान देना होगा, जो न सिर्फ बालों को पोषण दे सकती हैं, बल्कि वे केमिकल फ्री भी हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है अदरक। जी हां, अदरक भी आपके बालों (Ginger benefits for hair) को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं।

Health tips

photo by google

अदरक को सुपरफूड यूं ही नहीं कहा जाता। अदरक में औषधीय गुण कूट कूट कर भरे होते हैं और इसलिए अदरक हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसीलिए अदरक को सबसे हेल्दी मसालों में से एक माना जाता है। अदरक, पाचन में मदद करता है, जी मिचलाना और उल्टी आने की दिक्कत को दूर करता है,

Health tips: सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या को दूर करता है, मांसपेशियों में दर्द और सूजन को दूर करता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। इतनी सारी खूबियों वाला अदरक सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

​हेयरफॉल की समस्या रोकने में मददगार

अदरक, आपके स्कैल्प को हेल्दी बनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है। आयुर्वेद में भी बालों को लंबा करने और हेयर ग्रोथ के लिए अदरक यूज करने की बात कही जाती है। लंबे बाल चाहिए तो अदरक बेस्ट इन्ग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आप हेयरफॉल की समस्या से परेशान हैं तब भी अदरक आपके काफी काम आ सकता है।

Health tips: अदरक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस और कई विटमिन्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को पोषण देते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं जिससे बाल गिरने की समस्या कम हो जाती है। अदरक में मौजूद ऐंटिमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ दूर करने में भी मदद करती है।

साथ ही अदरक नैचरल कंडिशनर का भी काम करता है जिससे बालों की ड्राइनेस और रुखेपन की समस्या दूर होती है। इसके अलावा अदरक में जिन्जेरॉल होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Health tips: अदरक बालों को लंबा और घना करने में मजबूत होता है जानिए क्या है पोषक तत्व

​अदरक का तेल करें यूज

आप चाहें तो बाजार में बिकने वाले रेडिमेड जिंजर ऑइल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर घर पर ही जिंजर ऑइल तैयार कर सकती हैं।

Health tips: इसके लिए अदरक को अच्छी तरह से घिसें और 1 चम्मच घिसे हुए अदरक में 1 चम्मच जोजोबा ऑइल या ऑलिव ऑइल मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस ऑइल से स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें और इस तेल को करीब 30-40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार दोहराएं।

आप देखेंगी कि अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो इस जिंजर ऑइल को लगाने से बालों में मजबूती और वॉल्यूम आएगा।

​ अदरक और नींबू का रस करें यूज

Health tips: अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अदरक और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच फ्रेश घिसा हुआ अदरक लें और उसमें 3 चम्मच तिल का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

Health tips

photo by google

इस मिश्रण को स्कैल्प में लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे करीब 15 से 20 मिनट बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें। स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए हफ्ते में 3 बार इस मिश्रण को यूज करें।

अदरक और प्याज का रस
बालों में ग्रोथ नहीं हो रही है या फिर अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो अदरक के साथ प्याज का रस भी मिलाकर लगाएं तो बाल लंबे भी होंगे और घने भी।

Health tips: इसके लिए 2 चम्मच घिसा हुआ अदरक और 1 चम्मच घिसा हुआ प्याज लें और उसे मलमल के कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। अदरक और प्याज का जो ये जूस निकला उसे रुई की मदद से स्कैल्प में लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर बाल धो लें। इस प्रक्रिया को भी हफ्ते में 2-3 बार करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments