Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: पेट में गैस बनने पर कैसे सोना चाहिए? जानें तरीका...

Health Tips: पेट में गैस बनने पर कैसे सोना चाहिए? जानें तरीका और फायदेपेट में गैस बनने पर कैसे सोना चाहिए? जानें तरीका और फायदे

Health Tips
Health Tips

Health Tips: खराब जीवनशैली समय-समय पर लोगों को परेशान कर सकती है। ऐसे में लोगों को गैस, बदहजमी और सीने में जलन जैसी कुछ समस्याएं होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करें और उन टिप्स को अपनाने की कोशिश करें जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करें। ऐसी ही एक समस्या है पेट में गैस बनना जिससे आपके स्लीपिंग पैटर्न से राहत पाने में मदद मिल सकती है। आपको कैसे मालूम? उससे पहले जानिए पेट में गैस बनने के कारण।

Vamika Kohli:बेटी वामिका के दूसरे बर्थडे पर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने शेयर की खास अंदाज में तस्वीर

Health Tips: पेट में गैस की समस्या क्यों होती है?


Health Tips: पेट में गैस की समस्या खराब खानपान और जीवनशैली के कारण होती है। जैसे ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों के सेवन से गैस की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब हमारा पाचन तंत्र इसे ठीक से पचा नहीं पाता है, तो इससे एसिड पित्त रस ऊपर की ओर आ जाता है और गले में जलन होने लगती है। इससे गैस की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने स्लीपिंग पैटर्न को ठीक कर लें तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Health Tips: पेट में गैस बनने पर बाईं ओर करवट लेकर सोएं। दरअसल, यह तरीका काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। वास्तव में, बाईं ओर सोने से गुरुत्वाकर्षण को अपशिष्ट उत्पादों को पाचन तंत्र के माध्यम से छोटी आंत से बड़ी आंत में आसानी से ले जाने में मदद मिलती है। यह गैस और सूजन और अन्य पाचन संबंधी असुविधाओं के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है।

Lifestyle: चम्मच के बजाय हाथों से भोजन करने से होते है कई फायदे

Health Tips

बायीं करवट सोने से लाभ होता है
Health Tips: बायीं करवट सोने के हैं कई फायदे दरअसल इस करवट सोने से आपका डाइजेशन सही रहता है और फूड मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसके अलावा इस करवट सोने से दिमाग और पेट के बीच सही पाचन का संचार होता है और पेट अपना काम आसानी से कर लेता है। इसके अलावा इस करवट सोने से पित्त रस या यूं कहें कि भोजन को पचाने वाला अम्लीय रस भोजन नली से ऊपर की ओर नहीं जाता है, जिससे सीने में जलन की समस्या नहीं होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments