Thursday, February 9, 2023
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Health Tips: सर्दियों के मौसम में रहना है फिट तो अपनाये यह टिप्स

Health Tips: यदि सर्दियों के मौसम में रखना है अपने आप को फिट, तो हर रोज फॉलो करे यह टिप्स एंड ट्रिक्स सर्दियों के मौसम में वैसे तो अपने स्वस्थ का सभी लोग खासा ध्यान रखते है। लेकिन कुछ खास चीजे होती है जिन्हे आपको पानी में भिगोकर खाना चाहिए। जिनसे आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुँचता है। दरअसल सर्दियों के मौसम में भूख बहुत अधिक लगती है, तथा ज्यादा खाने के बाद इसे पचाना (Digest) भी जरूरी हो जाता है।

Health Tips: Dry Fruit (सूखे मेवे) का प्रभाव गर्म होती है। जिसे खाने के बाद आपके शरीर में गर्मी का प्रवाह होता है। Dry Fruit की कुछ स्पेशल वैरायटी भी होती है जिनको भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही dry fruit के बारे में बताने जा रहे है और उन से होने वाले लाभों के बारे में भी आपको जानकारी दी जा रही है तो आइये जानते है

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Health Tips: आज हम इस लेख में आपको उन खास खाने की चीजों के बारे में बताने आ रहे है जो की सर्दीयो के मौसम में शरीर के लिए बहुत लाभदायी होती है और जिन्हे खाने के बाद आपको फ्रेश महसूस होता है। तो आइये जानते है इन ड्राई फ्रूट के बारे में।

Health Tips: अखरोट (Walnuts) खाने से जहां आपकी हड्डियो को मजबूती मिलती है, वही इसका सेवन करने से तनाव को भी दूर किया जा सकता है तथा कब्ज से भी राहत मिलती है। इतना ही नहीं ब्लड शुगर और डायबिटीज के मरीजों के लिए तो अखरोट वरदान है, इन लोगों को अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अखरोट खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है तथा यह ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करने में मदद मिलती है। अत: जो लोग डायबिटीज, ब्लड शुगर की समस्या से ग्रस्त हैं उन्हें अखरोट भिगोकर खाना अधिक फायदेमंद है।

Health Tips: सर्दियों के मौसम में रहना है फिट तो अपनाये यह टिप्स

Health Tips: कच्चा बादाम खाने से हमारे शरीर को उतना फायदा नहीं पहुँचता है जितना फायदा उसे भिगो कर खाने से होता है, आपको बता दें कि बादाम को भिगोकर खाने से वजन कम तथा वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। क्‍योंकि बादाम में मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपके पेट को लंबे समय तक भरा-भरा रखता है और जिसे खाने के बाद अधिक भूख नहीं लगती है।

Health Tips: बादाम को रात में भिगोकर सुबह छीलकर ही खाना चाहिए, क्योंकि इससे बादाम का पूरा पोषण मिलता है तथा बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए बेहद गुणकारी साबित होते है, क्योंकि बादाम को भिगोकर खाने से त्वचा का ग्लो भी बढ़ता है। तो हमेशा बादाम को भिगो कर खाना चाहिए।

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Health Tips: यदि आप ठंड के दिनों में खजूर को भिगोकर खाते हैं तो यह आपके सेह‍त को अधिक फायदा देगा। आपको बता दें कि खजूर को रात भर यानी करीब 8-10 घंटे तक भिगोकर रखने से इसमें पाया जाने वाला फाइटिक एसिड निकल जाता है, अत: खजूर में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करना हमारे लिए जहां आसान हो जाता है, वही यह आसानी से पच भी जाता है।

Health Tips: खजूर पित्त विकारों को दूर करने, इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने तथा कब्ज की समस्‍या दूर करने में सहायक है। इतना ही नहीं यह दिल, हड्डियों, मस्तिष्क, ब्‍लड प्रेशर तथा शरीर में हेल्‍दी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मददगार माना जाता है।

Health Tips: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए दिए गए है। प्रदेशतक किसी भी प्रकार से इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें धन्यवाद।

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