Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHEALTH TIPS: किशमिश का पानी स्वास्थ के लिए है वरदान, इन बीमारियों...

HEALTH TIPS: किशमिश का पानी स्वास्थ के लिए है वरदान, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Health Tips: बदलती लाइफस्टाइल के कारण हम लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल गए हैं। अन हेल्थी खाने और बिगड़े हुए रूटीन के कारण बहुत सारी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में अगर आप किशमिश के पानी पिटे हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को काफी फायदा मिलता है।

सुबह उठकर इस पानी का करें सेवन

बता दें कि, किशमिश में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एक्सपोर्ट्स का मानना है कि अगर आप 10 से 12 क्रिसमस हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख देते हैं और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है और आपका शरीर स्वस्थ रहता है।


HEALTH TIPS

UPSC IAS: बिना कोचिंग यूपीएससी क्रैक कर बेहतरीन मिसाल पेश करने वाली सुरभि गोयल, जानिए पूरी कहानी

G-20 India : जी-20 समूह की अध्‍यक्षता भारत आज औपचारिक रूप से ग्रहण करेगा

पेट की दिक्कतें होगी दूर

NaturePlatter Indian Golden Raisins Kishmish - 2kg : Amazon.in: Grocery &  Gourmet Foods

HEALTH TIPS

HEALTH TIPS: किशमिश का पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है वह किशमिश के पानी का सेवन करना जल्द शुरू करें इस पानी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से पेट की दिक्कतें दूर हो जाती है।

वजन घटाने में मिलेगी मदद

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो किशमिश का पानी इसके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। लोग किशमिश के पानी को नेचुलर वेट लॉस ड्रिंक की तरह भी पीते हैं। इस पानी को पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। सुबह के समय किशमिश का पानी पीने से कई समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इनटेक कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

नींद ना आने की दिक्क्त को करेगा दूर

यदि आप नींद ना आने की बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर रात भर करवटें बदलते रहते हैं तो आपको किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए। इस पानी में मेलाटॉनिन होता है जो नींद में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

किशमिश के पानी का एक और फायदा है कि इसका रोजाना सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। किशमिश के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगों को दूर करने में मदद करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments