Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth tips: तनाव के कारण गायब हो जाती है नींद हो सकती...

Health tips: तनाव के कारण गायब हो जाती है नींद हो सकती है बड़ी बीमारी,जानिए किन बातों का रखें ध्यान

Health tips: हेल्दी रहने के लिए सही मात्रा में नींद को होना बहुत जरूरी है। हालांकि इससे भी ज्यादा जरूरी क्वालिटी नींद का होना है। रात में अच्छी नींद लेने से आपको हेल्दी और फ्रेश रखने में काफी मदद मिलती है।

Health tips: चाहे आप दिन के दौरान चिड़चिड़े हों या वाइब्रेंट हों, यह काफी हद तक आपको मिलने वाली नींद की क्वालिटी पर निर्भर करता है।

Health tips: अपने दिल को मजबूत करने से लेकर अपनी इम्युनिटी बढ़ाने तक, नींद के कई फायदे हैं। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी नींद की क्वालिटी अच्छी है या नहीं? ऐसे में यहां जानिए अच्छी नींद के लक्षण।

Health tips
photo b y google

5 मिनट के अंदर सोना

Health tips: आमतौर पर लोग 5 से 15 मिनट में सो जाते हैं। लेकिन अगर आप एक घंटे से ज्यादा देर तक जग रहे हैं, तो यह अनिद्रा का साइन हो सकता है। वहीं 5 मिनट से कम समय में सोने का नींद की कमी से भी लेना-देना हो सकता है।

गहरी नींद

Health tips: अच्छी नींद के लिए ज्यादातर लोग 8 घंटे की नींद लेना पसंद करते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपकी नींद गहरी हो। गहरी नींद या नॉन-रैपिड आई मूवमेंट स्लीप के दौरान, दिमाग की गतिविधि कम होती है, आपकी मांसपेशियां आराम करती हैं, और शरीर खुद को ठीक करता है और मरम्मत करता है।

Health tips: तनाव के कारण गायब हो जाती है नींद हो सकती है बड़ी बीमारी,जानिए किन बातों का रखें ध्यान

बिना अलार्म के जगना

Health tips: अगर आप रोजाना सोने-जागने का रूटीन बनाए रखते हैं, तो कई बार ऐसा भी हुआ होगा जब आप छुट्टी के दिन अपने सामान्य समय पर अचानक उठ जाते हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर की अपनी बायोलोजिकल घड़ी होती है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर की नींद की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, तो आपके लिए अपने आप एक निश्चित समय पर जागना आसान होगा.

बिना नींद खुले सोना

Health tips: नींद के एनआरईएम चरण में जाने के लिए बिना रुकावट वाली नींद जरूरी है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप शांत जगह में सोएं।

सपनों को भूल जाना

Health tips: रिपोर्ट्स कहती हैं कि अगर आपको तनाव कि शिकायत है और ठीक से सो नहीं रहे हैं तो आपको अपने सपनों को याद रखने की ज्यादा संभावना है। हालांकि, सपनों को याद रखने की क्षमता आनुवंशिकी और अन्य वजहों पर भी निर्भर करती है।

Health tips
photo by google

सुबह में होती है एनर्जी

Health tips: अगर आप सुबह एनर्जेटिक और यंग महसूस करते हैं, तो ये अच्छी नींद का साइन है। नींद पूरी न होने पर ज्यादातर लोग घबराहट महसूस करते हुए जागते हैं।

क्वालिटी नींद के लिए क्या करें

Health tips: अच्छी नींद के लिए अंधेरे में सोएं। अगर कमरे में रोशनी होगी तो आपका दिमाग स्विच ऑफ नहीं होगा। सोने से पहले अपने पैरों को 15 मिनट के लिए गर्म पानी के टब में डुबोएं। इसके अलावा योग निद्रा का अभ्यास करें। यह आपके शरीर के हर हिस्से को आराम देने में मदद करेगा और एक अच्छी नींद सोने में मदद करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments