Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: बाल झड़ना की परेशानी से बचने के लिए,जाने किन बातों...

Health Tips: बाल झड़ना की परेशानी से बचने के लिए,जाने किन बातों का रखे ध्यान

Health Tips: बालों को साफ रखने के लिए बार-बार हमें नहाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन जल्दबाजी में नहाने के चक्कर में हम कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। और बाल झड़ने लगते है। हमारे लिए जरूर है कि हमें ये पता होना चाहिए कि नहाते वक्त किन बातों का ख्याल रखें। नहीं थो इन गलतियों की वजह से हमें अपने बाल खोने पड़ सकते है।

Health Tips: आज के समय में बाल झड़ना एक आम बात हो गयी है। पर इससे कई समस्या को सकती है। कई बार बाल ज्यादा केमिकल हो जाने के कारण झड़ते है। कई बार हमारी कुछ गलतियों के कारण ही हमारे बाल चढ़ने लगते है। जिसे हमे ही बाद में भुगतना पड़ता है।

Health Tips
photo by google

नहाने की कुछ गलतियां के कारण झड़ते है बाल

Health Tips:ऐसा बताया जाता है की अगर आप गलत तरीके से नहाएंगे तो बालों की प्रोटेक्टिव लेयर खराब हो सकती है। जिससे कई परेशानी हो सकती है। और इससे बालो पर रूखापन भी आ सकता है। इन्ही गलतियों के कारण हमारे बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते है। जिसकी वजह से हम गंजापन का शिकार हो जाते है। चलिए जाने है कि हमे नहाते समय किन सावधानियों को ध्यान देना चाहिए।

गर्म पानी से बाल धोना

Health Tips: जैसा की सभी जानते है की हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर की गर्मी से बाल डैमेज हो सकते हैं। उसी तरह बताया जाता है की गर्म पानी से बाल बार-बार धोते है तो इससे बालों में कमजोरी आ जाएगी और आपको हेयर फॉल की सामना होने लगती है। गरम पानी से बाल धोने से बाल डैमेज हो जाते हैं। इससे डैंड्रफ भी होने लगते है। क्योंकि इससे स्कैल्प ड्राई हो जाती है।

Health Tips: बाल झड़ना की परेशानी से बचने के लिए,जाने किन बातों का रखे ध्यान

स्कैल्प पर कंडिशनर लगाना

Health Tips: बालों में सॉफ्नेस लेन के लिए हम अक्सर कंडिशनर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे हमारे बाल सॉफ्ट हो जाते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि स्कैल्प पर इसका इस्तेमाल न करें। इससे जड़ें कमजोर हो सकती हैं। और बाल झड़ना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए ध्यान देना चाहिए कि स्कैल्प में कंडीशनर न लगे।

गलत शैंपू

Health Tips: बाल धोने के लिए सही शैम्पू का चयन करना बहुत जरुरी हैं। यदि आपके बाल ड्राई हैं तो ऑयली बालों के लिए बने शैम्पू का उपयोग बिलकुल भी न करें। इससे फायदे की जगह नुकसान होने लग सकते है। आप शैम्पू को सेलेक्ट करने के लिए एक्सपर्ट की एडवाइस जरूर लें। गलत शैम्पू लगाने से भी बाल तेजी से बढ़ने लग जाते है।

Health Tips
photo by google

बालों को ज्यादा रगड़ना

Health Tips: कई बार शैम्पू से झाग बनाने के लिए हम बालों को जरूरत से ज्यादा रगड़ देते हैं। और कई बार हम झाग को बाल से हटाने के लिए भी बाल को धोते समय ज्यादा रगड़ देते है। ऐसा करने से हेयर डैमेज होने लगता हैं।

Health Tips: जो आगे चलकर गंजे होने का कारण बन सकता है। बालों पर हल्के हाथों से शैम्पू लगाएं और इसे जड़ों तक पहुंचाए। ज्यादा तेज न रगड़े। इससे बाल उलझ भी जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments