Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealthTips: मुंह से आती है गंदी बदबू तो अपनाए यह 6 घरेलू...

HealthTips: मुंह से आती है गंदी बदबू तो अपनाए यह 6 घरेलू टिप्स,जानिए उपयोग करने के नियम

HealthTips: आप अगर ठीक से ब्रश नहीं करते हैं तो आपके मुंह में बैक्टीरिया अपना घर बनाने लगते हैं और बैक्टीरिया के द्वारा आपके मुंह में अपना घर बनाने के बाद आपके मुंह से बदबू आने लगती है. आपको बता दें कि अगर मुंह से बदबू आएगी तो आप कई जगह पर बेइज्जत हो सकते हैं और आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं.

HealthTips: वैसे तो मुंह की ठीक से सफाई करना अति आवश्यक है वरना मुंह में बैक्टीरिया का घर बन जाएगा और धीरे-धीरे आपके मुंह से गंदी बदबू आने लगेगी. आपको बता दें कि मुंह से बदबू आने लगेगी तो आपकी परेशानी है काफी ज्यादा बढ़ जाएगी.

HealthTips
photo by google

HealthTips: आमतौर पर जब लोग ऑफिस या फिर कहीं जाते हैं तो मुंह से बदबू आती है और ऐसे में लोगों की परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ने लगती है. इसलिए जरूरी है कि आप घर में बने कुछ चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपके मुंह के बदबू खत्म हो जाएगी और आपकी परेशानियां भी.

HealthTips: हालांकि, एक आम तरीका तो यही है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे मुंह में सलाइवा ज्यादा बने और मु्ंह में गंदगी ना जमी रहे. इसके अलावा कुछ असरदार नुस्खे लेख में दिए जा रहे हैं.

मुंह की सही सफाई

HealthTips: सबसे पहले तो आपको अपने मुंह की सही तरह से सफाई करने की आदत डालनी होगी. दांतों को ब्रश (Brush) करने के बाद जीभ को साफ करना ना भूलें. आप माउथवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा दिन में 2 बार नमक वाले गर्म पानी से कुल्ला करने पर दांत और मसूड़े सही तरह से साफ हो जाते हैं.

HealthTips: मुंह से आती है गंदी बदबू तो अपनाए यह 6 घरेलू टिप्स,जानिए उपयोग करने के नियम

लौंग

HealthTips: दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर लौंग (Clove) चबाएं. लौंग बैक्टीरिया से लड़कर दांतों को साफ भी करती है और दांतों की दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार है. लौंग खाते ही मुंह में इसका अरोमा घुल जाता है और बदबू दूर होने लगती है. हालांकि, लौंग के तेल और पाउडर के इस्तेमाल से परहेज करें क्योंकि ये जलन का कारण बनते हैं.

सेब और गाजर

HealthTips: कहते हैं ना लहसुन या प्याज खाने से मुंह से बास आने लगती है, उसी तरह सेब और गाजर खाने पर मुंह की बदबू दूर होती है. आप चाहें तो इन्हें पीसकर दातों पर मलकर कुल्ला कर सकते हैं. इससे दांत साफ होंगे और बदबू भी दूर होगी.

एपल साइडर विनेगर

HealthTips: मुंह की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने के लिए एपल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर मिलाएं और मुंह में थोड़ा-थोड़ा पानी लेकर यहां-वहां घुमाने के बाद थूक दें. ऐसा पूरे गिलास के पानी के साथ करें. आपका मुंह ताजगी से भर जाएगा.

HealthTips
photo by google

इलायची

HealthTips: लौंग की ही तरह इलायची के दानों को चबाने पर मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. इसे दिन में 3 से 4 बार चबाएं. आप चाहें तो गर्म पानी में इलायची उबालकर इस पानी को भी पी सकते हैं.

होममेड हर्बल पाउडर

HealthTips: इस होममेड हर्बल पाउडर से दांतों को ब्रश करने पर आपको मुंह की बदबू के साथ-साथ दांतों की और भी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा. इसे बनाने के लिए दालचीनी, नीम के पत्तों का पाउडर, तुलसी के पत्तों का पाउडर और बेकिंग सोडा को मिला लें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments