Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealthy Eyes: ये 5 आहार आंखों को रखते हैं स्वस्थ, दिन में...

Healthy Eyes: ये 5 आहार आंखों को रखते हैं स्वस्थ, दिन में एक बार खाने से बन जाएगी बात

Healthy Eyes: दिन भर में हमारी आंखें हमारे लिए कितनी मेहनत करती है। हमारा भी फर्ज़ बनता है कि हम भी अपनी आंखों को पौष्टिक आहार दें। आजकल के समय में हमारी आंखें हर वक्त स्क्रीन से ही घिरी रहती हैं। ऑफिस का काम भी बिना डेस्कटॉप के सम्भव नहीं है। या हम अपना सारा समय स्मार्टफोन यूज़ करने में लगाते हैं। स्क्रीन से जो किरणें निकलती हैं वह हमारी आँखों को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं। केवल फोन या डेस्कटॉप नहीं, बल्कि प्रदूषण से भी आंखों को बड़ा खतरा होता है।

ये 5 चीजें खाएंगे तो उतर जाएगा आंखों का चश्मा... - these food will help you  to improve eyesight - AajTak
Healthy Eyes

Healthy Eyes: आंखों की सेहत एक अच्छे लाइफस्टाइल और अच्छी डाइट पर निर्भर करती है। आपकी डाइट जितनी पोषण से भरपूर होगी आपकी आंखें भी उतनी ही स्वस्थ्य रह पाएंगी। ये सिर्फ आंखों की रोशनी तेज बनाए रखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि आंखों से जुड़ी विभिन्न बीमारियां भी हैं जिन्हें आप हेल्दी डाइट से दूर रख सकते हैं। गाजर से तो आंखों को फायदा मिलता ही है लेकिन गाजर के साथ और भी food item हैं जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

Healthy Eyes: आंखों को स्वस्थ रखने वाले आहार

Beauty Tips For 2023: इस साल छाए रहे ये 5 स्किन केयर ट्रेंड्स, जानें क्या होगा न्यू इयर का लूक

Healthy Eyes
Healthy Eyes

बादाम

बादाम में विटामिन-ई होता है। विटामिन-ई उन अणुओं से हमारी रक्षा करता है जो शरीर के हेल्दी टिशूज को टार्गेट करते हैं। ये आंखों पर स्मोक जैसे फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को भी कम करता है। आप इनका सेवन रोज कर सकते हैं।

संतरा

संतरे में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है। ताजा फल आंखों की रक्त वाहिनियों को भी स्वस्थ्य रखते हैं। अन्य पोषण तत्वों के साथ मिलकर ये मैक्यूलर डीजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों का खतरा कम करता है। संतरे का जूस आप रोज सुबह पी सकते हैं।

पपीता

इसमें भी विटामिन-सी होता है। पपीते में मौजूद विटामिन-सी आंखों को एंटीऑक्सीडेंट प्रोटेक्शन देता है जिसकी आंखों को जरूरत होती है। इसलिए पपीता खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

मछली

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जिन्हें हेल्दी एसिड कहा जाता है। ये आंखों के पिछले भाग यानि रेटीना को स्वस्थ्य रखते हैं और इनके सेवन से आंखों में ड्राइनेस भी नहीं होती।

Health Tips:शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुड़ ,जानिए गुड़ के फायदे

गाजर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर हमेशा से प्रचलित है। इसमें विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा में होता है। ये आंखों को इंफेक्शन और गंभीर बीमारियों से भी बचाए रखता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments