Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफस्टाइलHeart Attack: जिम में क्यों आ रहा है हार्ट अटैक क्यों बढ़...

Heart Attack: जिम में क्यों आ रहा है हार्ट अटैक क्यों बढ़ रही है हार्ट अटैक के चांसेज, यहां जानें सब कुछ

Heart Attack: कोविड के बाद के युग में, जिम में कसरत (Exercise In Gym) के दौरान या बाद में और खेल खेलते समय कार्डियक अरेस्ट (Cardic Arrest) से पीड़ित युवाओं के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Heart Attack
Heart Attack

Heart Attack: लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेता सिद्धांत वीर सूर्यवंशी (television actor Siddhaanth Vir Surryavanshi ) के आकस्मिक निधन ने मनोरंजन उद्योग में सदमे की लहर भेज दी है। सिद्धांत, जो सिर्फ 46 साल के थे, जिम में वर्कआउट के दौरान कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई। हाल के वर्षों में एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति सामने आई है, जहां ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि को अचानक कार्डियक अरेस्ट से जोड़ा जा सकता है और सिद्धांत इस तरह से अपनी जान गंवाने वाले नवीनतम सेलिब्रिटी हैं।

Heart Attack: इन सुपरस्टार्स की भी जा चुकी है हार्ट अटैक से जान

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Raju Srivastav), अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला (actor Sidharth Shukla), कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार (Kannada superstar Puneeth Rajkumar) और गायक केके (singer KK also) का भी अचानक कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। दरअसल, राजू श्रीवास्तव और पुनीत राजकुमार को भी जिम में वर्कआउट (Gym Workout) करने के दौरान दिल का दौरा पड़ा था।

Heart Attack: कोविड (Covid) के बाद के युग में, जिम में कसरत के दौरान या बाद में और खेल खेलते समय कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित युवाओं के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सभी जोखिम कारकों और उनके पारिवारिक इतिहास पर विचार करके सभी को अपने हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

जिम जाने वाले को क्यों होता है हार्ट अटैक? बरतें ऐसी सावधानियां | Why does  a gym goer have a heart attack? take such precautions
Heart Attack

Heart Attack: फोर्टिस अस्पताल, दिल्ली के डॉ अतुल माथुर के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट का सबसे आम कारण दिल का दौरा है, जहां हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियों का विशिष्ट अवरोध तीव्र थक्का बनने और अंतर्निहित कोलेस्ट्रॉल पट्टिका के कारण अवरुद्ध हो सकता है।

“यह संभव है कि कभी-कभी कोलेस्ट्रॉल प्लेक धमनी को गंभीर रूप से संकीर्ण नहीं करता है, बल्कि 20-30-40 प्रतिशत अत्यधिक तनाव या असामान्य व्यायाम के कारण टूट सकता है।

Heart Attack: इस प्रकार, इस पट्टिका के टूटने से शरीर में रक्त का निर्माण होगा जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। और इस दिल के दौरे से किसी भी व्यक्ति में कार्डियक अरेस्ट होने की 50 प्रतिशत संभावना होती है, ”डॉ माथुर ने हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से कहा था।

Black Raisins: काली किशमिश सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें इसमें छिपे जादुई तत्वों के बारे में

Old Coin: अगर आपके पास यह 25 सिक्का मात्र 25 है तो आप घर बैठे बन सकते है करोड़पति जानिए कैसे


Heart Attack: फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, दिल्ली की डॉ अपर्णा जसवाल ने सिफारिश की कि लोगों को नियमित रूप से अपने जोखिम कारक प्रोफाइल, रक्तचाप, रक्त शर्करा की जांच करनी चाहिए, एचटी रिपोर्ट में कहा गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को धूम्रपान से बचना चाहिए और गतिहीन जीवन शैली से छुटकारा पाना चाहिए। विशेषज्ञ भी सावधानी बरतते हैं कि व्यक्ति को संयम से व्यायाम करना चाहिए और अधिक कसरत से बचना चाहिए

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments