Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHelth Tips: चहरे की चमक लौटाएगा चुकंदर का जूस, जानिए डिटेल

Helth Tips: चहरे की चमक लौटाएगा चुकंदर का जूस, जानिए डिटेल

Helth Tips: Beetroot juice चहरे की चमक लौटाएगा चुकंदर का जूस, डेड स्किन से लेकर ड्राय स्किन तक इन परेशानियों को रखेगा आप से दूर सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को चुस्त और तंदरुस्त बनाये रखने के लिए हमेशा पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए।

Helth Tips: बीटरूट्स यानी चकुंदर जिसको हम बीट्स भी कहते है जो एक प्रसिद्ध रुट वेजिटेबल है. इसमें कई जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स आदि होते है जिसका इस्तेमाल बहुत सी मेडिसिनल और ब्यूटी प्रॉपर्टीज के लिए किया जाता है. बीटरूट यानी चुकंदर देखने में ब्राइट होता है लेकिन इसका कसैला स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आ सकता. अगर आप इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करेंगे, तो इससे आपको कई फायदे होंगे.

Helth Tips
photo by google

Helth Tips: चकुंदर के जूस में कई गुणकारी पोषक तत्व होते है इसमें सबसे अधिक विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है और साथ ही बीटरूट एक अच्छा डिटॉक्स एजेंट भी माना जाता है. इसलिए, चुकंदर का जूस स्किन के लिए लाभदायक माना गया है. अगर आप चुकंदर के जूस से त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए जानें इस बारे में विस्तार से.

Helth Tips: आज हम आपको चकुंदर के जूस से होने वाले कई लाभकारी फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी सहायता से आप अपनी स्किन से लेकर सेहत को निखार से भरपूर कर सकते है।

Helth Tips: चहरे की चमक लौटाएगा चुकंदर का जूस, जानिए डिटेल

Helth Tips: हाल ही में प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार चुकंदर न्यूट्रिएंट्स का लो-कैलोरी सोर्स है, जिसमे विटामिन-सी की भरपूर मात्रा शामिल है, जिसका इस्तेमाल अक्सर स्किन केयर के लिए किया जाता है. स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए चुकंदर के जूस का उपयोग बेहद लाभ कारी होता है आइये जानते है इसके कई और लाभों के बारे में

Helth Tips: बीट जूस ऑयली स्किन के लिए लाभदायक है और एक्ने व पिंपल को दूर कर सकता है. इसके साथ गाजर या खीरा मिक्स कर के अगर जूस बना कर पीया जाए, तो इससे स्किन हेल्थ में बहुत सुधार होता है.

Helth Tips
photo by google

Helth Tips: एक गिलास फ्रेश चुकंदर का जूस पीने से आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी. यह जूस ब्लड को साफ करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिससे स्किन पर ग्लो आती है. फेस से डेड स्किन सेल्स को क्लियर करने के लिए और इसे सॉफ्ट बनाने के लिए इस जूस का नियमित इस्तेमाल करें.

Helth Tips: बीटरूट स्किन को हाइड्रेट करने का बेहतरीन तरीका है. बीटरुट जूस को शहद और मिल्क के साथ मिक्स कर के प्रभावित स्थान पर लगाएं. अब इसे ड्राय होने दें और गुनगुने पानी से धो दें. इससे आपकी स्किन लम्बे समय तक हाइड्रेट रहेगी.

इस जूस में विटामिन सी अधिक होता है, इसलिए माना जाता है कि इसे पीने से एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों की भी समस्या से बच सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments