Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHelth Tips: हड्डियों से कमजोर लोगो को इन चीजों से सख्त रहना...

Helth Tips: हड्डियों से कमजोर लोगो को इन चीजों से सख्त रहना चाहिए कोसो दूर जानिए क्या हो सकते नुकसान

Helth Tips: हड्डियों से कमजोर लोगो को हड्डियां हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं और शरीर का सारा ढांचा इन पर ही निर्भर करता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर के अन्य हिस्सों के साथ-साथ हड्डियों का ध्यान रखना (Bone Care) भी बेहद जरूरी होता है और ऐसा न करने पर काफी परेशानियों का सामना भी उठाना पड़ जाता है।

Helth Tips: हड्डियों से कमजोर लोगो को इन चीजों से सख्त रहना चाहिए कोसो दूर जानिए क्या हो सकते नुकसानकई बार कुछ लोग थोड़ा सा फिसल कर गिरने से भी उनकी कोई हड्डी टूट जाती है, जो अक्सर हड्डियों की कमजोरी का संकेत देता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ तो हड्डियां कमजोर पड़ती ही हैं, लेकिन कई बार उम्र से पहले ही हड्डियां कमजोर पड़ने लग जाती हैं।

Helth Tips
photo by google

Helth Tips: दरअसल, हम अपनी दिनचर्या में कई ऐसे काम करते हैं, जिनका प्रभाव हमारी हड्डियों पर पड़ता है और कुछ काम करने से हमारी हड्डियां लगातार कमजोर पड़ जाती हैं। ऐसे में शरीर की कोई हड्डी टूटने या ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग होने का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है। इसलिए, हड्डियों की उचित देखभाल रखना और ऐसा कोई काम न करने की सलाह दी जाती है, जिनसे हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। इस लेख में हम आपको अपनी दिनचर्या में किए जाने वाले कुछ सामान्य आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं।

Helth Tips: नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इससे सिर्फ मांसपेशियां ही नहीं हड्डियों का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। यदि काम के प्रेशर या देर तक मोबाइल चलाने की आदत के कारण आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आज ही यह आदतें छोड़ दें। कम नींद आपको बीमार ही नहीं आपकी हड्डियों को कमजोर भी बना सकती है। एक रिपोर्ट्स के अनुसार पांच घंटे या उससे भी कम अवधि की नींद लेने से लो बोन मिनरल डेंसिटी (BMD) होने का खतरा बढ़ जाता है

Helth Tips: हड्डियों से कमजोर लोगो को इन चीजों से सख्त रहना चाहिए कोसो दूर जानिए क्या हो सकते नुकसान

Helth Tips: अक्सर देखा गया है कि जिन लोगों को एसी में रहने की आदत है, उनके शरीर को अक्सर धूप नहीं मिल पाती है। ऐसे में पर्याप्त धूप न मिल पाना हड्डियों की कमजोरी का कारण बन सकता है। धूप से हमें विटामिन डी मिलता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है।

Helth Tips: आजकल शराब व सिगरेट पीने का ट्रेंड काफी बन गया है और नई उम्र के लड़के-लड़कियां भी इनका सेवन करने लगे हैं। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक अत्यधिक धूम्रपान करना हड्डियों में रक्त की सप्लाई को कम कर देता है। वहीं सिगरेट में मौजूद निकोटिन हड्डियों की कोशिकाएं बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। साथ ही शराब पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि लंबे समय तक और अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

Helth Tips
photo by google

Helth Tips: फिजिकल एक्टिविटी कम करना भी हड्डियों की कमजोरी का कारण बन सकती है। रोजाना एक्सरसाइज करने से हड्डियों की सघनता बढ़ती है और वे मजबूत होने लगती हैं। वहीं जो सुस्त होते हैं उनकी हड्डियां कमजोर पड़ सकती है।

Helth Tips: आजकल कुछ लोगों के जीवन में काम बहुत ज्यादा होता है और वे अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में लोग अक्सर बाहर खा लेते हैं, जिनसे उन्हें पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। वहीं कुछ लोग जंक फूड खाते हैं, जिस कारण से स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में हड्डियों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है और हड्डियां कमजोर पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments