काबुल से भारतीय और नेपाली लोगों को लेकर जल्द दिल्ली पहुंचेगी आईएएफ

काबुल से भारतीय और नेपाली लोगों को लेकर जल्द दिल्ली पहुंचेगी आईएएफ

काबुल से 24 भारतीय और 11 नेपाली लोगों को लेकर आईएएफ की फ्लाइट दिल्ली पहुंचने की राह पर है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत लोगों को निकाला जा रहा है। IAF की विशेष उड़ान के शीघ्र ही दिल्ली में उतरने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में बताया, "ऑपरेशन देवी शक्ति कार्रवाई में है! @IAF_MCC फ्लाइट 24 भारतीय और 11 नेपाली लोगों को काबुल से लेकर दिल्ली के रास्ते में है। #DeviShakti," एक ट्वीट में। पिछले हफ्ते तालिबान के देश पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में अफगानिस्तान से निकासी अभियान को "ऑपरेशन देवी शक्ति" के रूप में जाना जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में सभी भारतीय नागरिकों से युद्धग्रस्त देश से बाहर निकलने के लिए तुरंत विशेष अफगानिस्तान सेल से संपर्क करने के लिए सहायता की आवश्यकता का आग्रह किया था। सरकार ने अब तक काबुल से लगभग 626 लोगों को निकाला है, जिसमें भारतीय नागरिकों के साथ-साथ अफगानिस्तान के सिखों और हिंदुओं सहित अफगान नागरिकों को भी शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि निकाले गए लोगों में से 77 अफगान सिख थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति ख़राब होती जा रही है क्योंकि पिछले हफ़्ते तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद से लोग देश छोड़ने की जल्दी में हैं। 15 अगस्त को राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के तुरंत बाद देश की सरकार गिर गई।