Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHigh cholesterol में रोज रात को दूध के साथ इस 1 चीज...

High cholesterol में रोज रात को दूध के साथ इस 1 चीज का सेवन कम कर सकता है LDL Cholesterol मिलेंगे ये 5 फायदे

High cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल में रोज रात को दूध के साथ इस 1 चीज का सेवन आपने पहले भी लहसुन के फायदों के बारे में कई जगह पढ़ा होगा और शायद लहसुन खाते भी होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज रात को दूध के साथ इसकी सिर्फ 2 कली खाने से आपके स्वास्थ्य को कितने फायदे हो सकते हैं? हम में से ज्यादातर लोग ये जानते हैं कि सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन का सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद होता है

Whole vs. Skim Milk -- Increased HDL and no Effect on LDL, Glucose and  Insulin in 3-Wk Crossover Study... But WAIT!
High cholesterol

High cholesterol: लेकिन रात में इसका सेवन आपके लिए कई मायनों में खास हो सकता है। लहसुन कई एंटी फंगल और एंटी-वायरल गुणों से संपन्न है, जो हमारे शरीर को लाभ पहुचाने का काम करता है। इसमें मौजूद खून को पतला करने वाले गुण रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाते हैं साथ ही आपको कुछ बीमारियों में आराम भी पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं लहसुन की कली को दूध के साथ खाने से मिलने वाले चमत्कारी फायदे।

1. Garlic For High Blood Pressure

लहसुन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण न सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने का काम करते हैं बल्कि इसकी मदद से में रक्त के प्रवाह को भी दुरुस्त बनाने में मदद मिलती है। दरअसल इसमें मौजूद गुण नसों को संकुचित होने से रोकते हैं, जिसकी वजह से ढेर सारी परेशानियों का खतरा कम हो जाता है, जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक शामिल है।

2. Garlic For Weight Loss

High cholesterol
High cholesterol

High cholesterol लहसुन में मौजूद गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से आपको शरीर पर चढ़े एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है। लहसुन की वजह से आपको वेट लॉस में भी फायदा होता है इसलिए आप रोजाना गर्म दूध के साथ इसकी 2 कली का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन आपको शरीर पर चढ़ी चर्बी को दूर करने में मदद करता है।

3.Garlic For Chronic Diseases

नियमित रूप से लहसुन का सेवन आपको कई क्रोनिक रोगों से बचाने में मदद करता है, जिसमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां शामिल हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण आपको इंफेक्शन और क्रोनिक सूजन से दूर रखते हैं, जिसकी वजह से बीमारियों का खतरा कम होता है। 

4.Garlic For Body Detox

लहसुन में मौजूद सल्फर की मात्रा आपके शरीर के अंदरूनी अंगों को टॉक्सिन्स से बचाने का काम करती है, जिसकी वजह से शरीर के अंगों की किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है। आपखे खान-पान की गलत आदतें शरीर में हानिकारक तत्वों को पैदा करने का काम करती हैं, जिन्हें टॉक्सिन्स कहा जाता है। इसलिए लहसुन का सेवन बॉडी डिटॉक्स में आपकी मदद करता है।

5. Garlic For High Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं आपकी नसों में जमा होकर रक्त के प्रवाह को रोकता है, जिससे दिल और दिमाग जैसे जरूरी अंगों तक खून की आपूर्ति सही तरीके से नहीं हो पाती है। यही वजह दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर के अलावा स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ाती है। 

Rashifal 19 October 2022: बुधवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aishwarya Rai :ऐश्वर्या राय बच्चन ने खोले अपने बैडरूम सीक्रेट बोली अभिषेक मुझे साँस तक नहीं…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments