Thursday, February 9, 2023
HomeखेलIND vs BAN 1st Test : भारतीय टीम ने बांग्लादेश को क्यों...

IND vs BAN 1st Test : भारतीय टीम ने बांग्लादेश को क्यों नहीं दिया फॉलो-ऑन? ये रही वजह

IND vs BAN 1st Test: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने फर्स्ट इनिंग में 404 रन बनाए

IND vs BAN 1st Test: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने फर्स्ट इनिंग में 404 रन बनाए जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम पत्तों की तरफ बिखर गई और सिर्फ 150 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश के इतने कम स्कोर बनाने के बाद भारत के पास उसे फॉलो ऑन देने का मौका था लेकिन टीम ने दोबारा बल्लेबाजी करना चाही। इसे लेकर सोशल मीडिया पर हर तरफ बहस छिड़ गई है। इसी बीच हम आपकों बताने जा रहे हैं कि आखिरकार टीम इंडिया ने फॉलो ऑन क्यों नहीं दिया।

1. गेंदबाजों को मिलेगा आराम

भारतीय टीम के फॉलो ऑन देने के पीछे एक वजह गेंदबाजों को आराम देना भी हो सकती है। गेंदबाज लगातार डेढ़ दिन से बॉलिंग कर रहे हैं ऐसे में लगातार गेंदबाजी करने से उनके चोटिल होने की संभावना भी है जिसके चलते भारतीय टीम अगर आज पूरे दिन बल्लेबाजी करती है तो बॉलर्स को रेस्ट मिल जाएगा और वे अगले दिन पूरे जोश के साथ बांग्लादेश की हालत खराब कर सकेंगे।

IND vs BAN 1st Test

. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशीप की प्वाइंट्स टेबल में नहीं मिलेगा फायदा

भारतीय टीम फॉलो ऑन देकर बांग्लादेश को 254 रनों से पहले आउट करके इस मैच को एक पारी से जीत सकती थी लेकिन इससे भी भारत को प्वाइंट्स टेबल में कोई अलग फायदा नहीं होगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशीप के नियमो के मुताबिक हर टीम को जीत के लिए 6 प्वाइंट मिलते हैं चाहे वह एक पारी से जीते या फिर दोनों पारी खेलकर। ऐसे में अगर कोई स्पेशल प्वाइंट्स नहीं मिल रहे हैं तो टीम ने रिस्क लेना नहीं चाहा।

3. बल्लेबाजों को लय में आने का मिलेगा मौका

IND vs BAN 1st Test: भारतीय टीम के फॉलो ऑन ना देने के पीछे एक वजह बल्लेबाजों को क्रीज पर ज्यादा समय बिताने देना भी हो सकती है। पहली पारी में जहां श्रेयस अय्यर और चेतेश्वर पुजारा ने अच्छी बल्लेबाजी की थी वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली, के एल राहुल समेत अन्य बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए थे ऐसे में इस पारी के माध्यम से टीम उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका देना चाहेगी। टीम अगर इस पारी में अच्छी बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर खड़ा कर देती है तो उसके पास बांग्लादेश के सामने जीत के चांस बढ़ जाएंगे और टीम किसी बड़े उलटफेर से भी बच सकती है।

IND vs BAN 1st Test
IND vs BAN 1st Test

IND vs BAN 1st Test: आकाश चोपड़ा ने टीम के निर्णय का किया समर्थन

IND vs BAN 1st Test

NTA ने 2023-24 के लिए जारी किया परीक्षा का कैलेंडर; NEET UG 7 मई को, मई-जून में CUET

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments