Sunday, February 5, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़International Tea Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस आज, जानें चाय की चुस्की...

International Tea Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस आज, जानें चाय की चुस्की के फायदे

International Tea Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस हर साल 15 दिसंबर को बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया जैसे देशों में मनाया जाता है. यह पानी के बाद दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पेय है. कुछ लोगों के लिए, चाय जीवन का एक अभिन्न अंग है जो लय जोड़ती है. चीन इस समय चाय का सबसे बड़ा निर्यातक है. 2007 में टी बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में उत्पादित कुल चाय का लगभग 80 प्रतिशत घरेलू आबादी द्वारा उपभोग किया जाता है.

International Tea Day 2022
International Tea Day 2022

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास

पहला आईटीडी 2005 में भारत में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. हालांकि, 2015 में, भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाने का कारण यह है कि अधिकांश चाय उत्पादक देशों में मई में चाय उत्पादन का मौसम शुरू हो जाता है.

International Tea Day 2022: 5 Summer-Special Ice Tea Recipes To Beat The  Heat - NDTV Food
International Tea Day 2022

International Tea Day 2022: चाय क्या है?

International Tea Day 2022: चाय कैमेलिया सिनेंसिस (Camellia Sinensis) के पौधे से बना एक पेय है. पानी के बाद चाय दुनिया का सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय है. ऐसा माना जाता है कि चाय की उत्पत्ति उत्तरपूर्वी भारत, उत्तरी म्यांमार और दक्षिण-पश्चिम चीन में हुई थी, लेकिन अभी तक यह नही पता की यह पौधा सबसे पहले कहाँ उगा था. चाय लंबे समय से हमारे साथ है. इस बात के प्रमाण हैं कि 5,000 साल पहले चीन में चाय का सेवन किया जाता था. पेय के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और वजन घटाने के प्रभावों के कारण चाय का सेवन स्वास्थ्य लाभ और कल्याण ला सकता है. कई समाजों में इसका सांस्कृतिक महत्व भी है.

Guruwar ke upay : गुरुवार को इन 5 में से कर ले कोई 1 उपाय, चमकेगी आपकी किस्मत

Bollywood: कैटरीना की इन गन्दी आदतों से हैं परेशान है विक्की कौशल ,जानिए क्या है आदते

चाय पीने के फायदे

रखे दिल का ख्याल

जानवरों पर की गई रिसर्च और हाल ही में हुए शोध से पता चलता है कि चाय पीने से दिल का दौरा और ब्लड क्लॉट जैसी गंभीर हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है. चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

ऊर्जा प्रदान करे

International Tea Day 2022: अधिकतर लोग सुबह-सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं, लेकिन खाली पेट चाय पीने से नुकसान पहुंच सकता है.लेकिन अगर आप किसी अन्य समय पर दूध की चाय पीते हैं, तो इससे आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी.दूध में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.

तनाव कम करे

सिरदर्द होने पर या तनाव महसूस होने पर अगर एक कप दूध की चाय पी ली जाती है, तो काफी आराम मिलता है.दूध की चाय में कैफीन होता है, जिससे शरीर तरोताजा रहता है और तनाव दूर होता है.इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप दूध की चाय जरूर पी सकते हैं.

वजन कम करे

वजन घटाने के लिए भी दूध की चाय फायदेमंद साबित हो सकती है.दूध की चाय में पॉलीफेनोल और कैफीन होता है, ये कंपाउंड्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.दूध की चाय पीने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments