Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलस्वास्थ्यJoint Pain: सर्दियों में बढ़ रही जॉइंट पेन की समस्या, आज ही...

Joint Pain: सर्दियों में बढ़ रही जॉइंट पेन की समस्या, आज ही अपनाएं ये 4 टिप्स और पाएं दर्द से निजात

जोड़ों का दर्द से कैसे पाएं छुटकारा (Joint Pain) - LetsMD

iQoo 11 5G की लॉन्च डेट हुई कन्फर्म, लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर से होगा लैस

Joint Pain Relief Tips: ठंड के दिनों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ने लग जाती है। ठंडी हवा का सीधा असर शरीर की हड्डियों पर पड़ता है। इससे मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ने लग जाती है। ये समस्या बढ़ती उम्र के साथ अधिकतर देखने को मिलती है। मगर कुछ घरेलू उपाय के साथ जोड़ों के दर्द से राहत पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ असरदार उपाय।

विटामिन डी का करें सेवनJoint Pain

सर्दियों के दिनों में विटामिन डी का सेवन करना बेहद जरूरी है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ-साथ कैल्शियम का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है। इससे सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। विटामिन डी पाने के लिए आप धूप सेंक सकते हैं। धूप विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत है। इसके साथ-साथ डाइट में दूध, दही और अंडे को शामिल करना चाहिए। ये पोषण का सबसे बेहतर स्रोत है।

Monalisa बोल्ड अदाओं का जादू बिखेरते हुए आई नजर ,फैंस तस्वीरें देख हो रहे दीवाने

शरीर को गर्म रखने की है जरूरत

Joint Pain बदलते मौसम के साथ लापरवाही करने से इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए ठंड के दिनों को गर्म कपड़े ही पहनें। इसके अलावा शरीर को गर्म रखें। पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप हिटर से भी अपने हाथ पांव को गर्म कर सकते हैं। इससे काफी राहत मिलेगी। इसके साथ पांव को गर्म रखना बेहद जरूरी है इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए हमेशा मोजे का इस्तेमाल करें।

संतुलित आहार है बेहद जरूरी

किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। कई बार डिहाइड्रेशन के कारण भी जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इस स्थिति में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ-साथ पौष्टिक आहार को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इन पोषक तत्वों से हड्डियों को मजबूती मिलती है और दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

क्या आप भी परेशान है जोड़ों के दर्द से,तो करे इलाज - इंटरनेट से जुड़ी हुई  हर खबर
Joint Pain
Joint Pain

Joint Pain: गर्म पानी से करें स्नान

सर्दी के दिनों में गर्म पानी से स्नान करना बेहद जरूरी है। गर्म पानी से स्नान करके आर्थराइटिस के मरीजों को काफी राहत मिलती है। इससे जोड़ों के दर्द की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसलिए सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाना चाहिए। इससे शरीर को गर्माहट मिलती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments