Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Kisan Yojna: किसान के लिए खुशखबरी पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6...

Kisan Yojna: किसान के लिए खुशखबरी पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6 हजार रूपये जानिए क्या है योजना के लाभ

Kisan Yojnaअब पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6 हजार रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करना होगा यह काम,अगर आप किसान हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त जल्द ही आने वाली है। लेकिन क्या आपको पता है इस योजना का लाभ पति व पत्नी दोनों उठा सकते हैं

Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। जल्द ही योजना के तहत पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में 10वीं किस्त भेजी जाएगी। लेकिन कई ऐसे किसान हैं जिन्हें अब तक 9वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

Kisan Yojna

photo by google

Kisan Yojna: ऐसे किसानों के मन में यह सवाल भी है कि क्या पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों के अनुसार परिवार में से केवल पति या पत्नी में से किसी एक को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकता है।

Kisan Yojna: यदि पति-पत्नी दोनों के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन किया गया है और अभी तक दोनों को योजना से मिलने वाली सहायता राशि प्राप्त हो रही है तो उन्हें योजना के तहत वह राशि सरकार को लौटानी होगी।

Kisan Yojna: किसान के लिए खुशखबरी पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6 हजार रूपये जानिए क्या है योजना के लाभ

Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत परिवार में पति एवं पत्नी में से किसी एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही यदि किसान इनकम टैक्स देते हैं तो वह योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं है। केवल लघु एवं सीमांत किसान ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Yojna: जिन किसानों के नाम पर कृषि योग्य भूमि उपलब्ध है, लेकिन उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कृषि कार्य नहीं किया जाता है तो उन्हें भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। यदि खेती घर के किसी अन्य सदस्य जैसे दादा या पिता के नाम है तो भी व्यक्ति योजना के लिए पात्र जिन किसानों के नाम पर कृषि योग्य भूमि उपलब्ध है लेकिन उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कृषि कार्य नहीं किया जाता है तो उन्हें भी योजना का कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।

Kisan Yojna

photo by google

Kisan Yojna: यदि खेती घर के किसी अन्य सदस्य जैसे दादा या पिता के नाम है तो भी व्यक्ति योजना हेतु पात्र नहीं माना जाएगा। इसके साथ ही सरकारी सेवा में सेवारत कर्मचारी किसान को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का कोई लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

Kisan Yojna: किसान नागरिकों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष 6 हजार रुपये की राशि उनकी बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से होता है। इसके साथ ही किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5000 रुपये अतिरिक्त राशि भी वितरित की जाएगी। कुल मिलाकर किसानों को 11 हजार रुपये की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments