Wednesday, February 8, 2023
Homeमध्यप्रदेशLPG Subsidy New Policy : यदि नही मिल रही है LPG Subsidy...

LPG Subsidy New Policy : यदि नही मिल रही है LPG Subsidy , तो ऐसे सुधारें अपनी आधार डिटेल

LPG Subsidy New Policy : रसोई एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है ! अब नए साल के लिए कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कमी की गई है ! लेकिन घरेलू गैस की कीमतों में अभी गिरावट नहीं आई है ! वहीं रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ( LPG Cylinder Price ) 1000 तक पहुंच जाएगी या नहीं इस पर बहस जारी है !

LPG Subsidy New Policy
LPG Subsidy New Policy

LPG Subsidy New Policy

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडरों की महंगाई पर सरकार की राय सामने नहीं आई है ! लेकिन सरकार के आंतरिक मूल्यांकन से संकेत मिलता है कि उपभोक्ता प्रति सिलेंडर 1000 रुपये तक का भुगतान करने को तैयार हैं ! सूत्रों के मुताबिक LPG सिलेंडर ( LPG Cylinder ) को लेकर सरकार दो कदम उठा सकती है ! या तो सरकार सब्सिडी ( Subsidy ) वाले सिलेंडर की आपूर्ति करे ! दूसरे, कुछ चुनिंदा ग्राहकों को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाना चाहिए !

फिर नहीं मिलेगा ऐसा ऑफर Oppo का 39 हजार का स्मार्टी फ़ोन ख़रीदे मात्र 8500 रूपये में,देखिये फीचर्स के बारे में

Health Tips: सर्दियों में अमरूद खाने से होते है कई फायदे,जानिए फायदे के फायदे

LPG Subsidy New Policy

सब्सिडी पर क्या है सरकार की योजना?

सरकार ने अभी तक एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी के मुद्दे पर सफाई नहीं दी है ! लेकिन अब तक के आँकड़ों के अनुसार 10 लाख रुपये की आय प्रभाव में है और पीएम उज्ज्वल योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ मिलेगा ! आपको बता दें कि बाकी सब्सिडी खत्म हो सकती है !

अब सब्सिडी की क्या स्थिति है?

पिछले कई महीनों से कुछ जगहों पर एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) पर मिलने वाली सब्सिडी बंद है और यह नियम मई 2020 से प्रभावी है ! अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना के दौरान कच्चे तेल और LPG गैस की कीमतों ( LPG Gas Price ) में गिरावट जारी रहने के बाद ही यह कदम उठाया गया है. हालांकि सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ( Subsidy ) को पूरी तरह से बंद नहीं किया है !

सब्सिडी पर बहुत ज्यादा खर्च करती है सरकार ( LPG Subsidy New Policy )

वित्तीय वर्ष 2022 के लिए LPG सब्सिडी पर सरकारी खर्च 3,559 रुपये है ! वित्त वर्ष 2023 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है ! दरअसल, यह जनवरी 2015 में शुरू हुई डीबीटी योजना के तहत है, जिसके तहत ग्राहकों को सब्सिडी वाले एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की पूरी राशि का भुगतान करना होता है ! वहीं, सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में वापस कर दिया जाता है ! चूंकि यह धनवापसी प्रत्यक्ष है, इसलिए इस परियोजना का नाम डीबीटीएल रखा गया है !

कीमतें लगातार बढ़ रही हैं

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर की कीमत दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है ! पिछले साल 2021 से गैस सिलेंडर के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है ! नए साल में अभी तक घरेलू LPG गैस की कीमतों को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है !

गैस पर सब्सिडी लेना है, तो कर लें ये काम ( LPG Subsidy New Policy )

अगर आप रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं और सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा आपके खाते में नहीं आता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है ! बस सतर्क रहने की जरूरत है ! इसका कारण यह हो सकता है कि आपका LPG कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है ! अगर आपने अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो सरकार आपके बैंक खाते में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी का पैसा नहीं भेजेगी ! तो, सबसे पहले अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक करवाएं !

सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई करने वाले लोगों को एलपीजी सिलेंडर बुक ( LPG Cylinder Book ) कराने ! पर सरकार सब्सिडी ( Subsidy ) नहीं देती है ! अगर आप दोनों पति-पत्नी नौकरी करते हैं तो इसकी गणना दोनों की कमाई को जोड़कर की जाती है ! यानी अगर आप दोनों की आमदनी 10 लाख रुपये से ज्यादा है तो आप LPG सब्सिडी लेने के हकदार नहीं माने जाएंगे ! अलग-अलग राज्यों में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की सब्सिडी अलग-अलग है !

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments