Sunday, January 29, 2023
Homeधर्म-त्यौहारMakar Sankranti 2023: कल है मकर संक्रांति, इन चीजों का करें दान,...

Makar Sankranti 2023: कल है मकर संक्रांति, इन चीजों का करें दान, होगा धन लाभ, मिलेगा दोगुना फल

Makar Sankranti 2023: हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी यानी आज मनाया जाएगा। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं यह पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है।हिंदू मान्यताओं के अनुसार मकर सक्रांति के दिन को नए फल और नए ऋतु के आगमन के लिए मनाया जाता है। इस दिन हजारों की संख्या में लोग गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान और दान करने के लिए जाते है।

Makar Sankranti 2023: मकर सक्रांति के दिन को दान पुण्य का दिन माना जाता है। इस दिन दान करने से काफी ज्यादा लाभ मिलता है। हालांकि ऐसे में किसी को दुख देकर कमाए गए धन से दान नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में दान अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए साफ मन से ही दान धर्म करने के लिए हमेशा कहा जाता है। मकर संक्रांति पर दान, स्नान और जप करने का महत्व बढ़ जाता है। आज हम आपको मकर सक्रांति पर किए जाने वाले दान के बारे में बताने जा रहे है साथ ही ये भी बताने जा रहे हैं कि किन किन चीज़ों का दान आज के दिन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं।

Makar Sankranti 2023
Makar Sankranti 2023

Maruti की Premium MPV XL7,आ रही है Innova Hycross को टक्कर देने ,देखिये लुक और फीचर्स

Makar Sankranti 2023: जरूरतमंदों को करें दान

Makar Sankranti 2023: बता दे, दान देने के पीछे कारण ये होता है कि ये पात्र को ही दिया जाए। इसका मतलबा है कि ये दान जरूरतमंदों को ही दिया जाना चाहिए। मान्यता है कि दान ऐसे व्‍यक्ति को दिया जाना चाहिए जो जरूरतमंद हो और इसका सदुपयोग करे। तभी आपको इसका फल प्राप्‍त होता है। इसके अलावा अच्‍छे मन से करना चाहिए और इसको देने के बाद इसका पश्चाताप भी नहीं करना चाहिए। नहीं तो दान देने वाले को इसका फल और पुण्य नहीं मिलता।

मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है और मकर संक्रांति का महत्व क्या है?
Makar Sankranti 2023

Health Tips: सर्दियों में पैरों की उंगलियां सूजने पर न करें यह गलती, आजमाएं ये आसान घरेलू उपाए

इन चीजों का करें दान

Makar Sankranti 2023: इस दिन आप दान में खिचड़ी, गुड़, नमक, घी, रेवड़ी और अनाज का भी दान करें। इसका भी बहुत महत्व है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन आप नए वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं। इसे अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा इस दिन तिल या गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments