दिल की सेहत दुरुस्त रखता है दूध बीमारियों का खतरा कम, स्टडी में सामने आए बड़े फायदे

दिल की सेहत दुरुस्त रखता है दूध बीमारियों का खतरा कम, स्टडी में सामने आए बड़े फायदे

 

 

 

 

खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी थोड़ी भी लापरवाही दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. वहीं सही खानपान इस खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. स्वीडन की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग डेयरी फैट का सेवन ज्यादा करते हैं, उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) का खतरा कम होता है. जबकि अब तक ये माना जाता था कि डेयरी प्रोडक्ट्स दिल की बीमारियों को बढ़ाती हैं. 

 

 

 

 

 

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डेयरी का उत्पादन और खपत स्वीडन में ही होता है. वैज्ञानिकों ने यहां के 4,150  लोगों के ब्लड लेवल की जांच की और डेयरी फूड्स में पाए जाने वाले एक खास फैटी एसिड का पता लगाया. इसके बाद सालों तक इस लोगों पर नजर बनाए रखा गया कि इनमें से कितने लोगों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक, गंभीर समस्या हुई है और कितने लोगों की मौत हो चुकी है. शोधकर्ताओं ने पाया कि फैटी एसिड का ज्यादा सेवन करने वालों  कार्डियोवैस्कुलर डिसीज सबसे कम थी और इनमें मौत का खतरा भी नहीं था.

 

 

 

 

 

शोधकर्ताओं की टीम ने स्वीडन की इस स्टडी को 17 अन्य स्टडीज के साथ मिलाकर नतीजे निकाले. ये स्टडीज अमेरिका, डेनमार्क और UK के 43,000 लोगों पर की गई थी. सिडनी के जॉर्ज इंस्टिट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ता और स्टडी वरिष्ठ लेखक मैट्टी मार्कलंड ने अपने एक बयान में कहा, 'हमारी स्टडी में डेयरी फैट से कोई नुकसान नहीं पाया गया है. बल्कि हमने ज्यादा डेयरी फैट लेने वालों में हृदय रोग का खतरा कम पाया. डेयरी फैट और दिल के बीच का ये संबंध काफी दिलचस्प है. हालांकि हमें इसे गहराई से समझने के लिए और स्टडीज करने की जरूरत है.'

 

 

 

पोषक तत्वों से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट्स

 

 शोधकर्ताओं के अनुसार स्टडी के नतीजे बताते हैं कि डेयरी फूड का सेहत पर कैसा असर होता है. ये बहुत हद तक इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का प्रोडक्ट खा रहे हैं. जैसे कि फैट वाली चीजों की तुलना में चीज़, योगर्ट, दूध और मक्खन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. स्टडी के अनुसार डाइट में डेयरी फूड कम लेने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

 

 

 

 

 

शोधकर्ताओं के अनुसार ये बात याद रखनी चाहिए कि डेयरी फूड में भले ही सैचुरेटेड फैट ज्यादा हो लेकिन इनमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं जिन्हें हेल्दी डाइट में शामिल करना चाहिए. हालांकि डेयरी फैट्स की तुलना में सी फूड, नट्स और वेजिटेबल ऑयल्स के फायदे ज्यादा हैं.