Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलNeck Pain Relief: इन 6 आसान एक्सरसाइज से पाएं गर्दन के दर्द...

Neck Pain Relief: इन 6 आसान एक्सरसाइज से पाएं गर्दन के दर्द से राहत

Neck Pain Relief:  यदि आप गर्दन के दर्द से पीड़ित हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। गर्दन का दर्द एक आम समस्या है जो खराब मुद्रा, मांसपेशियों में तनाव और चोटों सहित कई कारकों के कारण हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि गर्दन के दर्द को कम करने और अपनी समग्र गर्दन की ताकत और लचीलेपन में सुधार करने के लिए आप कई तरह के व्यायाम कर सकते हैं। यहाँ छह सर्वश्रेष्ठ गर्दन दर्द निवारक व्यायाम हैं:

Neck Pain Relief
Neck Pain Relief

नेक टिल्ट स्ट्रेच: यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन के साइड्स की मसल्स को स्ट्रेच करने में मदद करती है। नेक टिल्ट स्ट्रेच करने के लिए सीधे बैठ जाएं या खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, अपने कान को अपने कंधे की तरफ लाएं। 15-30 सेकंड के लिए खिंचाव को रोकें और फिर धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं। दूसरी तरफ दोहराएं।

Face pack : अगर आपकी त्वचा डल होने लगी है तो आजमाएं ये फेस पैक

नेक रोटेशन स्ट्रेच: यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन के आगे और पीछे की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करती है। नेक रोटेशन स्ट्रेच करने के लिए सीधे बैठ जाएं या खड़े हो जाएं और अपनी ठुड्डी को अपने कंधे की तरफ लाते हुए धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ घुमाएं। 15-30 सेकंड के लिए खिंचाव को रोकें और फिर धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं। दूसरी तरफ दोहराएं।

नेक एक्सटेंशन स्ट्रेच: यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन के पिछले हिस्से की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करती है। नेक एक्सटेंशन स्ट्रेच करने के लिए सीधे बैठ जाएं या खड़े हो जाएं और छत की ओर देखते हुए धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं। 15-30 सेकंड के लिए खिंचाव को रोकें और फिर धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं।

शोल्डर ब्लेड स्क्वीज: यह व्यायाम आपकी ऊपरी पीठ और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जो आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने और गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कंधे के ब्लेड को निचोड़ने के लिए, सीधे बैठें या खड़े हों और अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ें। कुछ सेकंड रुकें और फिर आराम करें। व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं

गर्दन, पीठ और कंधे के दर्द से हैं परेशान? इस तरह सोने से मिलेगा आराम-neck  back and shoulder pain is troubling so follow these comfortable ways of  sleeping to get relief -
Neck Pain Relief

नेक फ्लेक्सन एक्सरसाइज: यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन के सामने की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है। नेक फ्लेक्सन एक्सरसाइज करने के लिए सीधे बैठ जाएं या खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने सिर को आगे की ओर झुकाएं, अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की ओर लाएं। कुछ सेकंड रुकें और फिर धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं। व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं।

Health Tips: खाने में शामिल करे यह चीजे,तेजी से कम होने लगेगा वजन जाने क्या है टिप्स

Neck Pain Relief: नेक साइड बेंड एक्सरसाइज: यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन के किनारों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है। नेक साइड बेंड एक्सरसाइज करने के लिए सीधे बैठ जाएं या खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, अपने कान को अपने कंधे की तरफ लाएं। कुछ सेकंड रुकें और फिर धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं। व्यायाम को दूसरी तरफ दोहराएं।

किसी भी गर्दन के व्यायाम को करने से पहले हमेशा वार्म-अप के साथ शुरुआत करना और अपने शरीर को सुनना और दर्द या बेचैनी महसूस होने पर रुकना महत्वपूर्ण है। कोई भी नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करना भी एक अच्छा विचार है। नियमित अभ्यास से, ये गर्दन दर्द निवारक व्यायाम आपकी गर्दन की ताकत और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, और असुविधा और दर्द को कम कर सकते हैं।

Neck Pain Relief: इन 6 आसान एक्सरसाइज से पाएं गर्दन के दर्द से राहत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments