Monday, February 6, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Nepal Plane Crash: लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले नेपाल में प्लेन हुआ...

Nepal Plane Crash: लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले नेपाल में प्लेन हुआ क्रैश, कम से कम 64 यात्रियों की मौत, नेपाल में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

Nepal Plane Crash: भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में बड़ा हादसा हो गया है । काठमांडू से पोखरा एयरपोर्ट जा रहा 72 सीटर विमान क्रैश हो गया है । लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले क्रैश हुए प्लेन में जितने भी यात्री सवार थे उन सभी के मारे जाने की खबर है । खबर लिखे जाने तक 64 यात्रियों के शव बरामद हो चुके हैं । नेपाली येति एयरलाइंस के विमान में 68 यात्री जबकि 4 क्रू मेंबर्स सवार थे । इसके अलावा एयरलाइंस द्वारा जानकारी के अनुसार इन यात्रियों में से 5 बच्चे भी थे ।

बता दें कि यह हादसा रविवार सुबह 11 बजकर 10 मिनट के करीब उस वक्त हुआ जब येती एयरलाइंस का विमान ATR –72 नए बने पोखरा एयरपोर्ट में लैंडिंग से महज 10 सेकेंड की दूरी पर था । इस दुखद हादसे के बाद नेपाली सेना,पुलिस और एयरलाइंस कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं ।


Nepal Plane Crash

Nepal Plane Crash


Nepal Plane Crash: काठमांडू से पोखरा एयरपोर्ट के लिए निकला था विमान

Nepal Plane Crash, येति एयरलाइंस के 72 सीटर विमान ATR –72 ने सुबह 10.33 पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पोखरा एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी । वहीं बताया जा रहा है कि सुबह करीब 11 बजकर 10 मिनट पर जिस वक्त प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ उससे ठीक पहले पायलट ने पोखरा एयरपोर्ट में लैंडिंग की इजाजत मांगी थी । इजाजत मिलने के बाद पायलट ने फिर से पश्चिमी रन वे की तरफ से इजाजत मांगी उस पर भी इजाजत दे दी गई ।

हालांकि विमान लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले क्रैश हो गया । बताया जा रहा है कि क्रैश होने से पहले विमान बाईं तरफ झुका हुआ था ऐसे में विमान में तकनीकी खराबी की वजह सामने आ रही है ।

विमान में 5 भारतीय सहित सवार थे कई देशों के नागरिक

रविवार को लैंडिंग से ठीक पहले क्रैश हुए विमान में 53 नेपाली यात्रियों के अलावा 5 भारतीय सहित कुल 14 विदेशी नागरिक सवार थे । जानकारी के अनुसार विदेशी नागरिकों में 4 रूस , 2 कोरियाई नागरिक ,1 फ्रांस,1 आयरिश और एक अर्जेंटीना के नागरिक सवार थे । हालांकि हादसे में किसी के भी बचने की खबर नहीं है । बता दें कि यह हादसा पुराने एयरपोर्ट और पोखरा में बने नए एयरपोर्ट के बीच में हुआ है ।

14 दिन पहले ही हुआ था नए एयरपोर्ट का उद्घाटन

जिस पोखरा एयरपोर्ट के पहुंचने से महज चंद दूरी पर यह हादसा हुआ है वह एयरपोर्ट हाल ही में बनकर तैयार हुआ है । बताया जा रहा है कि पोखरा एयरपोर्ट चीन की मदद से बनकर तैयार हुआ था । बता दें कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले साल अप्रैल में इस एयरपोर्ट के बनाए जाने की घोषणा की थी । तब से ही चीन इसे बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का हिस्सा बताकर खूब जोर शोर से प्रचारित कर रहा था । वहीं इस एयरपोर्ट का इसी साल 1 जनवरी को नए बने प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल प्रचंड ने उद्घाटन किया था ।

Nepal Plane Crash: 13 साल में तारा एयर का तीसरा विमान हादसा, जानें नेपाल  में कब-कब हुए प्लेन क्रैश? - nepal plane crash updates tara air 9n aet  flight crash nepal fight

Nepal Plane Crash

वहीं नेपाली मीडिया की खबरों के अनुसार आरोप लगाए जा रहे हैं कि आधे अधूरे बने एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया गया । बता दें कि इस एयरपोर्ट का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था और इसकी अनुमानित लागत करीब 22 अरब नेपाली रुपया लगाई गई थी । वहीं इस बात की भी खबरें थीं कि यह पैसा नेपाल को चीन द्वारा कर्ज या ग्रांट के रूप में दिया गया है ।

Smartphone:Nokia के इस धाकड़ स्मार्टफोन अपने कैमरा और धाकड़ बैटरी से मचाया कहर, देखिये कीमत

नेपाल में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

पड़ोसी देश नेपाल में बड़ी विमान दुर्घटना के बाद वहां की सरकार ने देश में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है । प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल प्रचंड ने हादसे में दुख व्यक्त करते हुए यह घोषणा की । प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल प्रचंड ने नेपाली सेना,अर्धसैनिक बलों ,नेपाली पुलिस सहित सभी रक्षा एजेंसियों को रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने के निर्देश दिए । नेपाली पीएम ने घटना के बाद विदेश मंत्री रवि लमिछने के साथ काठमांडू एयरपोर्ट पहुंचे और रेस्क्यू की जानकारी लेते रहे । वहीं इसके बाद नेपाली पीएम ने देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक(16 जनवरी) की घोषणा की है ।

Health Tips: सर्दियों में अमरूद खाने से होते है कई फायदे,जानिए फायदे के फायदे

Nepal Plane Crash के बाद की आपात बैठक

प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल प्रचंड ने घटना की जानकारी मिलते ही आनन फानन में एक आपात बैठक बुलाई । आपात बैठक के बाद पीएम ने अगले दिन देश में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की । इसके अलावा पीएम ने विमान दुर्घटना की जांच के लिए 5 सदस्यीय जांच टीम भी गठित कर दी है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments