Wednesday, February 8, 2023
Homeसरकारी योजनाएNew scheme of government: सरकार की नई योजना, मैरिज सर्टिफिकेट से मिलेंगे 2.50...

New scheme of government: सरकार की नई योजना, मैरिज सर्टिफिकेट से मिलेंगे 2.50 लाख रूपये, जानिए योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे करे अप्लाई

new scheme of government: सरकार की नयी योजना, मैरिज सर्टिफिकेट से मिलेंगे 2.50 लाख रूपये योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करे अप्लाई समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए सरकार कई तरह की योजना चलाती है, इसी तरह 2013 में बनाई गई केंद्र सरकार की इस योजना से भी लोगों को बहुत फायदा मिल रहा है. अगर आप शादीशुदा हैं या शादी करने वाले हैं, तो जान लीजिए इस योजना के बारे में.

लव मैरिज पर HC का बड़ा फैसला, 'माला पहनने से शादी नहीं हो जाती, विधि-विधान  से 7 फेरे लेना जरूरी' – News18 हिंदी
New scheme of government

new scheme of government: समाज से भेदभाव ख़तम करने के लिए सरकार की नयी योजना

new scheme of government: आज के समय में लोग शिक्षित जरूर हो गए हैं, लेकिन फिर भी कई स्‍कीम के बारे में नहीं जानते हैं. केंद्र सरकार ने समाज से भेदभाव को खत्‍म करने और असमानता को खत्‍म करने के लिए एक योजना बनाई थी, जिसके तहत सरकार नवविवाहित जोड़ों को 2.5 लाख रुपये की सहायता राशि देती है. इसके लिए शादीशुदा लोगों को मैरिज सर्टिफिकेट और कुछ अन्‍य दस्‍तावेज सरकारी कार्यालय में जमा कराने होते हैं. उसके बाद 2 लाख 50 हजार रुपये की राशि दो इंस्टॉलमेंट में लाभार्थी को दे दी जाती है. इसके लिए आपको कहां आवेदन करना होगा? इस योजना का फायदा आप कैसे उठा सकेते हैं? जानिए यहां. 

Fingers Personality Test: हाथ की उंगलियों के शेप से जानिए अपनी पर्सनालिटी, स्वभाव, लक्षण और भाग्य

Brother was want to marry his own sister, but viral video on social media
New scheme of government

Urfi Javed ब्लैक कलर की ड्रेस पहन उर्फी ने मचाया हड़कम, देखिये तस्वीरे

new scheme of government: कैसे उठाये योजना का लाभ

  • अपने क्षेत्र के मौजूदा सांसद या विधायक के पास जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आपके सांसद या विधायक आपका आवेदन डॉ अंबेडकर फाउंडेशन को भेज देंगे. 
  • इसके अलावा आप आवेदन को पूरा भरकर नियमानुसार राज्य सरकार या जिला प्रशासन को भी सौंप सकते हैं. आपका आवेदन राज्य सरकार या जिला प्रशासन, डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन को भेज देंगे. 

new scheme of government: कौन-कौन उठा सकता है योजना का फायदा

new scheme of government: अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं और आप जनरल कैटेगरी से आते हैं तो आपको किसी दलित समुदाय से की लड़की से शादी करना होगी यानि एक ही जाति के वर वधू नहीं होने चाहिए. इसके अलावा आपको हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के तहत शादी को रजिस्टर्ड कराना होगा. ध्यान रखें, इससे पहले आपकी कोई शादी न हुई हो.

new scheme of government: अगर आप दूसरी शादी कर रहे हैं तो इस योजना का फायदा नहीं ले सकते. इसके अलावा अगर आपने केंद्र सरकार या राज्य सरकार की किसी दूसरी स्कीम का फायदा लिया है तो उतना अमाउंट कम कर दिया जाएगा यानी आपको कसी दूसरी स्‍कीम में 50 हजार रुपय मिले हैं तो सरकार 50 हजार रुपये काट कर आपके बैंक खाते में 2 लाख रुपये भेजेगी. 

new scheme of government: योजना का फायदा उठाने के लिए कैसे करे अप्लाई

  • नवविवाहित जोड़े का जाति प्रमाण पत्र आवेदन के साथ लगाना होगा. 
  • मैरिज सर्टिफिकेट भी आवेदन के साथ देना होगा.  
  • विवाहित होने का हलफनामा भी जमा करना होगा. 
  • आपकी पहली शादी है इसे साबित करने के लिए एक जरूरी दस्तावेज लगाना होगा. 
  • पति पत्नी को आय प्रमाण पत्र देना जरूरी है. 
  • जॉइंट बैंक अकाउंट देना होगा ताकि उसमें पैसा आ सके. 
  • आवेदन जमा होने के बाद पति पत्नी के बैंक खाते में 1.5 लाख रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है. इसके अलावा बाकी के 1 लाख रुपये की FD होती है. 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments