Sunday, January 29, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Nita Ambani: नीता अंबानी रोबोट के साथ ये काम करते हुए पकड़ी...

Nita Ambani: नीता अंबानी रोबोट के साथ ये काम करते हुए पकड़ी गयी पति मुकेश हुये गुस्सा

Nita Ambani ने पति के होते हुए ख़रीदा ऐसा रोबोट जो सब कुछ करता है,जो की आप सोच भी नहीं सकते भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को तो हम सभी जानते हैं,

जिनके पास Jio कंपनी भी है। एक अमीर आदमी होने के नाते उसके शौक भी शानदार हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको उनके अजीबोगरीब शौक के बारे में ऐसी जानकारी देंगे सर, आप हैरान रह जाएंगे।

नीता अंबानी की रोबोट की कीमत जान चौक जाएंगे, और उसका काम क्या हैं!
Nita Ambani

मुकेश अंबानी एक बार फिर अपने कामों के चलते चर्चा में आ गए हैं.हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अपनी कंपनी के लिए एक रोबोट खरीद रहे हैं.

रिपोर्ट की मानें तो इस रोबोट की कीमत बताई जा रही है, इस रोबोट में एडवांस टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है। और इस रिपोर्ट का काम 5जी तकनीक के प्रयोग में किया जाएगा। कंपनी रोबोट के काम का इस्तेमाल दूसरे कामों में भी करेगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि मुकेश अंबानी ने जो रोबोट खरीदा है उसकी कीमत करीब 1 अरब डॉलर है, अगर भारतीय मुद्रा में इसकी बात करें तो इसकी कीमत करीब 74 अरब रुपये है।

Nita Ambani
Nita Ambani

अच्छा हुआ, यह पहली बार नहीं है जब मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी के लिए इतना महंगा रोबोट खरीदा है, इससे पहले भी मुकेश अंबानी जामनगर रिफाइनरी में इस ऑपरेशन के लिए करीब 200 रोबोट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Finger Print Scanner: फिंगर लगाते ही अब लैपटॉप भी होगा अनलॉक, लगाइए ये सस्ती डिवाइस

जानिए रोबोट कंपनी में कितना प्रतिशत है अगर हम रिलायंस इंडस्ट्रीज की रोबोट कंपनी में हिस्सेदारी की बात करें, जिसमें मुकेश अंबानी की 54% हिस्सेदारी है। और अगर हम आपके पास आएं, जिसकी कीमत करीब 132 मिलियन डॉलर बताई जाती है। साथ ही आपको बता दें कि यह कंपनी एक साल में 10000 से ज्यादा रोबोट बना रही है।

मुकेश अंबानी ने सोडियम में बड़ा निवेश किया है 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने इंग्लैंड में सोडियम बैटरी बनाने में निवेश करने का फैसला किया है और इसी कदम के तहत उन्होंने यह बड़ी खरीदारी की है.

गौरतलब है कि रिलायंस के चेयरमैन अपने दूरगामी फैसलों के लिए जाने जाते हैं और इस फैसले को उनका बड़ा कदम माना जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी अपनी पावर स्टोरेज गीगा फैक्ट्री के लिए सोडियम को लिथियम का बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

Nita Ambani ने पति के होते हुए ख़रीदा ऐसा रोबोट जो सब कुछ करता है,जो की आप सोच भी नहीं सकते

Nita Ambani ने पति के होते हुए ख़रीदा ऐसा रोबोट जो सब कुछ करता है,जो की आप सोच भी नहीं सकते लिथियम की तुलना में सोडियम की पृथ्वी पर अधिक उपस्थिति है

मुकेश अंबानी अपने बिजली भंडारण गीगाफैक्टरी के लिए लिथियम के बेहतर विकल्प के रूप में सोडियम पर विचार कर रहे हैं। गौरतलब है कि पृथ्वी पर सोडियम की मौजूदगी लिथियम से 300 गुना ज्यादा है।Nita Ambani

Nita Ambani इस समय दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है और इसके कारण न केवल लिथियम बल्कि उच्च ग्रेड निकल, कोबाल्ट और ऊर्जा को स्टोर करने वाली हर धातु का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी में किया जा रहा है।

Anjali Arora :अंजलि अरोड़ा के किलर पोज देख भड़के फैंस,देखिये तस्वीरे

ऐसे में इन धातुओं की कीमत भी बढ़ रही है, दरअसल इन वस्तुओं की उपलब्धता धीरे-धीरे घट रही है। ऐसे में मुकेश अंबानी का यह फैसला उनके लिए भविष्य में फायदेमंद माना जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ने आधे से ज्यादा रोबोटिक्स स्टार्टअप Adverb Technology को खरीदा था। कहा जा रहा है कि इन रोबोटों का इस्तेमाल 5जी तकनीक के साथ प्रयोग करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी के अन्य कामों में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

74 अरब रोबोट का ऑर्डर दिया 
एक खास मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी ने करीब 1 अरब रुपये के रोबोट का ऑर्डर दिया है. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत करीब 74 अरब रुपये है। हालांकि,

यह पहली बार नहीं है जब मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी के लिए रोबोट हायर किया है। रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में इंट्रा-लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन के लिए 200 रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है।Nita Ambani

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments