Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलNormal Delivery Ke Upay: नॉर्मल डिलीवरी या सिजेरियन, जानें प्रेगनेंसी के 9वें...

Normal Delivery Ke Upay: नॉर्मल डिलीवरी या सिजेरियन, जानें प्रेगनेंसी के 9वें महीने में क्या खाएं? मिलेगा बेहतरीन लाभ

Normal Delivery Ke Upay: अगर आप गर्भवती हैं और नॉर्मल डिलीवरी कराना चाहती है तो आपको अपने खानपान की आदतों में बदलाव करने की जरूरत है.

ऐसे में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप अपने शरीर को नॉर्मल डिलीवरी (Tips For Normal Delivery) के लिए तैयार कर सकती हैं.

Normal Delivery Ke Upay: नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें?

Normal Delivery Ke Upay बच्चे को जन्म देना हर मां के जीवन में खास होता है. लेकिन हर मां और उनके परिजनों को एक बात की चिंता सताती है कि आखिर उनके बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल तरीके से होगी या ऑपरेशन या सिजेरियन के जरिए होगी. हर महिला चाहती है कि उसके बच्चे का जन्म नॉर्मल Normal Delivery Ke Upay तरीके से हो लेकिन सिजेरियन डिलीवरी के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं.

कैसे पता चलेगा डिलीवरी नार्मल होगा कि सिजेरियन - How To Know If Delivery Be  Normal Or
Normal Delivery Ke Upay

खान पान की आदतों में करें बदलाव

ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं और नॉर्मल डिलीवरी Normal Delivery कराना चाहती है तो आपको अपने खानपान की आदतों में बदलाव करने की जरूरत है. ऐसे में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप अपने शरीर को नॉर्मल डिलीवरी Tips For Normal Delivery के लिए तैयार कर सकती हैं.

खुद को रखें हाइड्रेटेड

नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय और उपाय - Normal delivery ke liye kya kare  aur upay in Hindi
Normal Delivery Ke Upay

अगर आप नॉर्मल डिलीवरी कराना चाहती हैं तो सबसे जरूरी है कि आप खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. हो सके तो गर्भावस्था के दौरान ज्यादा से ज्यादा पिए.

स्ट्रेचिंग करें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं बॉडी स्ट्रेटिंग जरूर करें. इससे नॉर्मल डिलीवरी की संभावना काफी बढ़ जाती है.

Nora Fatehi ने गिराई हुस्न की हुस्न की बिजलियाँ पहनी ऐसे ड्रेस की देखते रह गए लोग

खजूर खाएं

नॉर्मल डिलीवरी की इच्छा रखने वाली महिलाओं को प्रेगनेंसी के 9वें महीने में खजूर का सेवन करना चाहिए. आप दूध के साथ भी खजूर को खा सकती हैं. इससे मांसपेशियों में सिकुड़न नहीं होती है.

IND Vs ENG : टी-20 वर्ल्ड कप में India की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने 10 विकेट से रौंदा

मसाज

प्रेगनेंसी के 7वें महीने के बाद प्रगनेंसी में 7वें महीने के बाद महिलाओं को अपने शरीर के निचले हिस्से की मालिश करनी चाहिए. इससे नॉर्मल डिलीवरी की चांसेस बढ़ जाते हैं.

रेगलुर व्यायाम करें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नियमित व्यायाम करना चाहिए. इससे आपकी नॉर्मल डिलीवरी की क्षमता बढ़ती हैं. इन व्यायामों में वॉक, जॉगिंग इत्यादि करें व डॉक्टर की सहायत से अपने व्यायाम को चुन सकती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments