यूं ही नहीं हल्दी का सेवन रोज किया जाता, इसके इस्तेमाल से दमक उठेगा आपका चेहरा, होते हैं जबरदस्त फायदे

यूं ही नहीं हल्दी का सेवन रोज किया जाता, इसके  इस्तेमाल से दमक उठेगा आपका चेहरा, होते हैं जबरदस्त फायदे

वैसे तो हल्दी का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है हल्दी के कई तरह के प्रयोग किये जाते है. हल्दी का उपयोग पूजा-पाठ जैसे महान कार्यो के लिए किया जाता है. आज हम इस लेख में आपको हल्दी के उपयोग के बारे में कुछ चीज़े बताने जा रहे है जो आपके लिए जरूरी हो सकता है.

 

 

 

 

 

 

​स्किन के लिए लाभदायक

  • घर में महिलाएं ज्यादातर फेसपैक में हल्दी का इस्तेमाल करती है. चेहरे में ग्लो लाने के लिए महिलाएं फेसपैक में हल्दी की मिलावट जरूर करती है.
  • अपने रूप को सुन्दर और चमकता बनाने के लिए हल्दी का पेस्ट बनाएं आप पाएंगे इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा ग्लो और सुन्दर हो जाएगा.
  • चेहरे में पल रही जिद्दी दाग या पिम्पल्स को हटाने के लिए हल्दी के साथ-साथ शहद का पेस्ट बनाएं और आप पाएंगे कुछ ही हफ्ते में जिद्दी दाग और पिम्पल्स आपके चेहरे से हटने लगेगी.

 

 

 

 

 

 

 

  • चेहरे को ग्लो करने के लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई या क्रीम और 1/4 चम्मच हल्दी मिक्स करके फेस पैक तैयार करें। फिर इसे 10 से 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो ले. आप पाएंगे आपकी त्वचा निखरती हुई दिखेगी.
  • हल्दी के साथ गुलाब जल मिक्स करके उसे चेहरे में लगाने से जल्द ही आपका चेहरा चमकने लगेगा।
  • एलोबेरा और हल्दी को मिक्स करके चेहरे में लगाने से चेहरे के सारे दाग साफ़ हो जाते है.

 

 

 

 

 

 

 

आमतौर पर यह स्वास्थ्य समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलती है। जिसके कारण बढ़ती उम्र के साथ उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। इस समस्या से बचे रहने के लिए भी हल्दी उपयोगी साबित होगी। इस पर नेशनल सेंटर फॉर कांप्लीमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ के द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अल्जाइमर रोग की स्थिति को सुधारने और इससे बचे रहने के लिए भी सक्रिय रूप से मदद कर सकती है।

 

 

हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग में भी बहुत फायदा मिलता है और अगर आपके घर में भी कोई हृदय रोग से परेशान है तो उसके डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को हल्दी के सेवन से काफी हद तक टाला जा सकता है। हृदय रोगी इसका सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ भी कर सकते हैं।