NTPC - स्थापना दिवस समारोह का हुआ भव्य आयोजन

NTPC - स्थापना दिवस समारोह का हुआ भव्य आयोजन

 

 

सिंगरौली, वैढ़न। एनटीपीसी-विंध्याचल परियोजना में  07 नवंबर, 2021 को एनटीपीसी-लिमिटेड के 47वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस अवसर पर भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कोविड-19 से संबन्धित सभी एतिहातों एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का पूर्ण रूप से पालन किया गया। प्रशासनिक-भवन परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में कार्यकारी निदेशक (विंध्याचल) वी सुदर्शन बाबु  ने एनटीपीसी ध्वजारोहण किया और सभी ने एनटीपीसी गीत गाया। साथ ही कार्यकारी निदेशक (विंध्याचल)  वी सुदर्शन बाबु, मुख्य महाप्रबंधक (एसएससी – एनआर ) विपन कुमार   एवं अन्य महाप्रबंधकगण ने केक काटकर अपना हर्षोल्लास व्यक्त किया।

 

इस भव्य अवसर पर एनटीपीसी विंध्याचल के महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष/अनुभागाध्यक्ष, अध्यक्षा सुहासिनी संघ श्रीमती अरुणा ज्योती एवं सुहासिनी संघ की पदाधिकारीगण, वरिष्ठ कमांडेंट सीआईएसएफ, यूनियन/एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।  साथ ही इस कार्यक्रम का लाइव वेबकास्ट अन्य कर्मचारियों की सुविधा हेतु किया गया।

 


अपने उद्बोधन में सुदर्शन बाबु  नें कहा कि भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र की बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की स्थापना 07 नवंबर, 1975 को की गई थी । अपनी स्थापना के साथ ही हम अपने राष्ट्र की प्रगति के शुभ कार्य में जी-जान से जुट गए और शून्य से लेकर आज वर्तमान में हमने अपनी कोयला आधारित, गैस आधारित , हाइड्रो , स्माल हाइड्रो , सोलर एनर्जी , विंड एनर्जी  और संयुक्त उपक्रम  के बल पर कुल 67,657.5 मेगावाट की स्थापित क्षमता अर्जित कर ली है । एनटीपीसी-लिमिटेड की कुल स्थापित क्षमता में से 4783 मेगावाट के साथ एनटीपीसी-विंध्याचल राष्ट्र की विशालतम विद्युत उत्पादन परियोजना है।

 

 

विगत वित्त वर्ष 2020- 2021 में एनटीपीसी विंध्याचल ने 36,997.78 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया था एवं इस वित्त वर्ष में दिनांक 31 अक्टूबर, 2020 तक एनटीपीसी-विंध्याचल ने 3052.98 मिलियन यूनिट का उत्पादन कर लिया है।इसके पश्चात अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी-लिमिटेड, श्री गुरदीप सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये एनटीपीसी की सभी परियोजनाओं के कर्मचारियों को संबोधित किया। श्री सिंह ने सभी को एनटीपीसी स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई दी।श्री सिंह ने देश की सेवा के लिए समर्पित कंपनी के अद्वितीय विकास में एनटीपीसी के प्रत्येक सदस्य की अटूट प्रतिबद्धता और योगदान की सराहना की।अपने संबोधन में, श्री सिंह ने कंपनी की उपलब्धियों, विशेषज्ञता, भविष्य के लक्ष्यों को साझा किया और इसमें ऊर्जा, आत्मनिर्भर भारत और एनटीपीसी की भूमिका के बारे में भी चर्चा की।

 

अपने संबोधन में, उन्होंने 24/7 बिजली आपूर्ति, बिजली स्टेशनों पर सुरक्षा, स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र, ईएसजी अनुपालन, ऊर्जा संक्रमण, डिजिटलीकरण और मानव संसाधन विकास के प्रति एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ किया।श्री सिंह ने कर्मचारियों से पर्यावरण और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अधिक चुस्त, नवोन्मेषी, सुपुर्दगी उन्मुख होने और उच्च दक्षता, उच्च विश्वसनीयता और उच्च उपलब्धता प्रदर्शित करने की अपील की।