Wednesday, February 8, 2023
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Old Coin: 5 रुपये का पुराना सिक्का बना देगा लाखो रुपये का...

Old Coin: 5 रुपये का पुराना सिक्का बना देगा लाखो रुपये का मालिक,जानिए कैसे

Old Coinअगर आप भी पुराने नोट रखने के शौकीन हैं और पुराने नोट और सिक्के को जमा करते हैं तो आपको हम बताएंगे कुछ पुराने नोटों से आप लखपति बन सकते हैं क्योंकि कुछ पुराने नोट की कीमत मार्केट बाजार में इसकी लाखों में होती है जिससे बेचकर आप लखपति तक बन सकते हैं आज इसी के बारे में मैं पूरी जानकारी देने वाला हूं कैसे यह पुराने नोट को और किन नोटों को ऑनलाइन सेल कर पैसा कमा सकते हैं।

Old Coin: पुराने दुर्लभ सिक्कों को कलेक्ट करने का भी अपना एक अलग फितूर है. बहुत सारे लोगों को एंटीक चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है. ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन होता है. ऐसी हॉबी रखने वाले लोग Numismatist कहलाते हैं. कई बार तो दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं. आज जिस दुर्लभ सिक्के की बात करने जा रहे हैं, वह 1 lakh में बिका है.

Old Coin
photo by google

Old Coin: अगर आपके पास कुछ पुराने नोट और सिक्के जामा है तो आप जल्द से इन सिक्कों और नोटों को चेक कर लाखो कमाओ ,अगर आपके पास भी पुराने दुर्लभ सिक्के पड़े हों तो आप भी इन सिक्कों के बदले में लाखों रुपये पा सकते हैं. बशर्ते आपको सही कद्रदान खरीदार मिलने चाहिए. इन सिक्कों को बेचने और खरीदने के लिए कई ऑनलाइन साइट्स (quickr, ebay, olx, indiancoinmill, indiamart, coinbazar etc.) प्लेटफॉर्म एवलेबल कराते हैं. इस पर आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर्ड करना होता है.

Old Coin: ऑनलाइन ऑक्शन में इन दुर्लभ सिक्कों के बदले लाखों रुपये मिल सकते हैं. कई दुर्लभ सिक्कों की कीमत तो 1 लाख तक भी होती है. DNA की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एक ऑनलाइन ऑक्शन में 5 रुपये के सिक्के के बदले 1 lakh रुपये मिले हैं. ऑनलाइन ऑक्शन में इस सिक्के को बेचने वाला शख्स मालामाल हो गया.

Old Coin: DNA की रिपोर्ट के अनुसार, जिस सिक्के की बोली 1 लाख लगाई गई, वह सिक्का अपने आप में बहुत ही खास है. रिपोर्ट के मु​ताबिक, 5 रुपये का यह सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है. ​अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान यह सिक्का वर्ष 1935 में बनाया गया था. ऐसे सिक्के बहुत कम ही लोगों के पास होंगे! काफी पुराना और दुर्लभ होने के कारण इस सिक्के की कीमत करोड़ों में लगाई गई.

Old Coin: 5 रुपये का पुराना सिक्का बना देगा लाखो रुपये का मालिक,जानिए कैसे

क्या आपके पास हैं ऐसे दुर्लभ सिक्के?

Old Coin: हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे दशकों पुराने सिक्के पड़े हों. हो सकता है कि आपके घर के बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने का सिक्का भी सहेज रखा हो. अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ सिक्के पड़े मिलते हैं तो आप भी इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं.

Old Coin: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करके आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं. ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी कीमत मिल सकती है. अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (olx) पर सिक्के बेचना चाहते हों तो वहां रजिस्टर करने के बाद फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके बोलियां मंगा सकते हैं. ​जो इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे.

Old Coin
photo by google

इन वेबसाइट्स पर भी बेच सकते हैं सिक्के

Old Coin: हम आपको बता दे की पुराने नोट और सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है. इन वेबसाइट्स पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करना होता है फिर आप सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी कीमत निर्धारित कर सकते हैं. यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको मोटा पैसा दे सकते हैं.

सेलर्स और बायर्स के बीच की डील

Old Coin: सिक्कों की खरीद-बिक्री में सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान में रखनी है कि वह ये कि इस तरह के डील सेलर यानी बेचने वाले और बायर यानी खरीदने वाले के बीच होती है. इसमें किसी भी तरह से आरबीआई की भूमिका नहीं रहती.

Old Coin: आरबीआई ने पिछले महीने इस तरह के डील्स के बारे में सतर्क करते हुए बताया था कि इसमें केंद्रीय बैंक की कोई भूमिका नहीं रहती और आरबीआई इसे बढ़ावा नहीं देता.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments