Sunday, January 29, 2023
HomeऑटोमोबाइलOnline Traffic Challan : ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरें, प्रक्रिया को केवल 5...

Online Traffic Challan : ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरें, प्रक्रिया को केवल 5 क्लिक में पूरा करें

Pay Traffic Challan Online : हमारे देश में ट्रैफिक नियमों को कड़ा कर दिया गया है। यदि आप गाड़ी चलाते समय नियम तोड़ते हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े नहीं जाते हैं, तो यह मत समझिए कि आप हुक से बाहर हैं। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस आपके नाम से ई-चालान जारी कर सकती है।

Online Traffic Challan भारत में सड़क हादसों की संख्या बहुत बढ़ गई है। भारत में हर साल सड़क हादसों में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। लोगों के लिए सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए हमारे देश में यातायात नियम कड़े किए गए हैं।

Online Traffic Challan
Online Traffic Challan

ट्रैफिक पुलिस भी इसका पालन करा रही है। देश के विभिन्न शहरों में यातायात पुलिस ने यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाए हैं। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस अब ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ऑनलाइन ट्रैफिक चालान जारी कर रही है।

Online Traffic Challan: यदि आप वाहन चला रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए और कोई भी नियम नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से आपके नाम से ऑनलाइन ट्रैफिक चालान जारी किया जा सकता है।

यदि आपने कोई नियम तोड़ा है और आपके नाम से ऑनलाइन चालान जारी किया गया है तो आप उसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से ​​जुर्माने का भुगतान कर सकते हैं। आज हम आपको ऑनलाइन चालान भुगतान की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

Online Traffic Challan

Online Traffic Challan: प्रक्रिया को 5 क्लिक में पूरा करें

  • डिजिटल भुगतान करने के लिए आपको परिवहन विभाग की ई-चालान वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाकर ‘चेक चालान स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें
  • चालान चेक करने के लिए चालान नंबर, वाहन नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें। फिर ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। आपके द्वारा चुने गए विकल्प की जानकारी और कैप्चा भरें।
     
  • इसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करें। उसके बाद आपको चालान से संबंधित जानकारी और स्थिति दिखाई देगी। अगर आपके नाम से कोई चालान नहीं निकला है तो आपको वहां जगह खाली नजर आएगी। तो आप हैं
  • अगर आपका चालान कट गया है तो आप इसका भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। स्क्रॉल डाउन करने के बाद आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। आप पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
     
  • फिर आप भुगतान विधि का चयन करें। वहां आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का विकल्प दिखेगा। भुगतान पूरा करने के बाद आपको ई-चालान पर एक सूचना मिलेगी कि भुगतान सफल हो गया है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments