छत्तीसगढ़ में 25% बढ़ेगा यात्री किराया, CM भूपेश बघेल ने दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ में 25% बढ़ेगा यात्री किराया, CM भूपेश बघेल ने दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क। पेट्रोल-डीजल और खाने के सामान की रोज बढ़ती कीमत के बीच छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक और बुरी खबर है। छत्तीसगढ़ में जल्द ही 25 फीसदी यात्री किराया  बढ़ाने पर सहमति बन गयी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी यात्री बसों का किराया 25% बढ़ाने की मंजूरी दे दी है और ये बढ़ा हुआ किराया जल्द ही लागू भी कर दिया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ और बस ऑनर्स फेडरेशन ऑफ छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि काफी दिनों से किराया बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

 

 

यातायात महासंघ और बस मालिकों की फेडरेशन 40% किराया बढ़ाने की मांग पर अड़े थे लेकिन सीएम से मुलाक़ात के बाद 25% पर सहमति बन गई. आने वाले दिनों में होने वाली कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी भी मिलेगी. बस चालाक लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर भी चिंतित हैं और उनका कहना था कि अब बसों को पुराने किराए के मुताबिक चला पाना संभव नहीं है। बस ऑपरेटर्स के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान बसें लगभग साल भर से ज्यादा बंद रहीं, जिससे उन्हें नुकसान झेलना पड़ा है. इसके अलावा लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होता जा रहा है, जिससे बसों के संचालन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सीएम की सहमति के बाद अब रायपुर से जगदलपुर के लिए 305 के बजाए 380 रुपये चुकाने होंगे।

 

 

परिवहन मंत्री ने कहा- ये जरूरी था

 

परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर और नगर निगम के सभापति प्रमोद दूबे समेत छत्तीसगढ़ यातायात संघ के अध्यक्ष अनवर अली और सभी पदाधिकारी इस मीटिंग में मौजूद थे। परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के मद्देनज़र किराए में बढ़ोत्तरी जरूरी हो गई थी, ऐसा न होने से बाद चालकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। यात्री किराया बढ़ाने की मांग को लेकर इससे पहले जुलाई महीने में बस ऑपरेटरों ने चरणबद्ध हड़ताल भी की थी जिसके बाद परिवहन मंत्री से हुई मुलाकात में किराया बढ़ाने का आश्वासन दिया गया था। ऑपरेटरों का कहना है कि जुलाई साल 2018 किराया बढ़ाया गया था, उस समय डीजल की कीमत 69.20 रुपए थी और 1 मई 2021 की स्थिति में डीजल 89.10 प्रति लीटर हो गया है।