Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलPCOS & Periods: पीरियड्स के इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज, PCOS...

PCOS & Periods: पीरियड्स के इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज, PCOS से बचने के लिए घर पर बनाएं ये ड्रिंक्स

PCOS & Periods क्या आप जानते हैं कि हर दस में से एक महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) से पीड़ित है? इस तरह के चौंकाने वाले आंकड़े पर पीसीओएस के बारे में ध्यान देने और शिक्षा देने की जरूरत है। यह एक ऐसी स्थिति है जो एक महिला के हार्मोन के स्तर को प्रभावित करती है जिससे अनियमित पीरियड्स होते हैं। इस स्थिति से पीड़ित महिलाओं को कुछ मामलों में वजन बढ़ना, मुंहासे, बालों का झड़ना, मिजाज, चिंता और अवसाद का अनुभव हो सकता है। PCOS का एक प्रमुख कारण जीवनशैली में बदलाव है।

New LIC Plan: एलआईसी की मालामाल करने वाली पॉलिसी! जमा करें सिर्फ 45 रुपये और आजीवन पाएं 36,000 रुपये महीना

पीरियड्स के इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज, आगे चलकर हो सकती है इनफर्टिलिटी  की समस्या - Women AajTak
PCOS & Periods

PCOS & Periods हालांकि सर्वोत्तम उपचार के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने की सलाह दी जाती है, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और योग का अभ्यास करने से कुछ हद तक मदद मिल सकती है। कई अध्ययनों में बताया गया है कि फाइबर युक्त प्रोटीन और जैविक जड़ी-बूटियों वाले पेय पदार्थ भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यहाँ कुछ घरेलू पेय हैं जो PCOS के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं:

पीरियड्स के इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज, आगे चलकर हो सकती है इनफर्टिलिटी  की समस्या - Women AajTak
PCOS & Periods

PCOS & Periods : पुदीने की चाय

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, स्पीयरमिंट में एंटी-एण्ड्रोजन गुण होते हैं। यह शरीर के पुरुष सेक्स हार्मोन के उत्पादन को दबा देता है। पुदीने की चाय पीने से महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है। PCOS औसत से ऊपर टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है। पुदीने का सेवन करने के लिए इसके पत्तों को उबले हुए पानी में पांच मिनट के लिए भिगो दें। पानी को छान कर पी लें। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और यह शरीर की पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। नतीजतन, यह PCOS के लक्षणों, विशेष रूप से वजन घटाने के इलाज के लिए एक उपयुक्त पेय है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा बहुत हाइड्रेटिंग होता है और शरीर को अतिरिक्त चिकनाई प्रदान करता है, जो रासायनिक निर्माण को हटाने में सहायक होता है। आप सुबह सबसे पहले खाली पेट एलोवेरा जूस पी सकते हैं।

Urfi Javed :उर्फी जावेद का ड्रेसिंग सेन्स देख शख्स हुआ घायल, जाने पूरी खबर

सेब का सिरका

PCOS & Periods: हर घर में पाए जाने वाले इस किण्वित तरल के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। सेब का सिरका क्षारीय होता है, जो शरीर के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है। यह पेय पाचन में सहायता करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि गर्भाशय के सिस्ट जीवित न रहें। रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में दो से तीन बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिएं।

मेथी का पानी

PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए मेथी एक फायदेमंद जड़ी बूटी है। यह पेय वजन घटाने और हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देता है। मेथी के बीज ग्लूकोज नियमन में सहायता करते हैं। इसके अलावा, वे शरीर के इंसुलिन के स्तर को स्थिर रखते हैं। नतीजतन, मेथी का सेवन करने से इंसुलिन संवेदनशीलता और पाचन, और चयापचय में सुधार होता है। यह अंडाशय के स्वास्थ्य का प्रबंधन करता है। आप इस पेय को रात भर बीजों को पानी में भिगोकर और सुबह खाली पेट छाने हुए पानी को पीकर बना सकते हैं।

https://anokhiaawaj.com/business-idea-you-can-earn-lakhs-of-rupees-every-m/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments