Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलPedicure at Home: घर पर प्रोफेशनल जैसे पेडीक्योर के लिए इन 7...

Pedicure at Home: घर पर प्रोफेशनल जैसे पेडीक्योर के लिए इन 7 स्टेप्स को करेंफॉलो

Pedicure at Home: अक्सर हम अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए न जाने कितनी कोशिश करते हैं। आपके चेहरे पर एक धब्बा आपको रातों की नींद हराम कर देता है। इससे निजात पाने के लिए आप न जाने कितने घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने पैरों पर भी ध्यान दिया है? चेहरे के साथ-साथ हमारे पैरों को भी देखभाल की सख्त जरूरत होती है। इसलिए घर पर ही इनकी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप बेसिक चीजों से पेडीक्योर कर सकती हैं।


Pedicure at Home: पेडीक्योर न सिर्फ पैरों के पंजे, नाखून और उंगलियों को साफ करता है बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इससे एड़ियां काफी मुलायम हो जाती हैं। अगर आप सोच रही हैं कि पेडीक्योर करने के लिए आपको महंगी चीजों की जरूरत पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।


Pedicure at Home

Pedicure at Home


Pedicure at Home: आज हम आपको घर बैठे गंदे और फटे पैरों पर पेडिक्योर करने का आसान तरीका बताएंगे।

स्टेप 1: नेल पॉलिश हटाकर नाखूनों को ट्रिम करें

नेल रिमूवर की मदद से नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पॉलिश को हटा दें। फिर नाखूनों को अपनी पसंद की लंबाई और आकार के अनुसार काटें और फाइल करें।

चरण 2: अपने पैरों को भिगोएँ

अपने नाखूनों पर कोई क्रीम या शहद लगाकर मसाज करें। फिर उन्हें गर्म साबुन वाले पानी में डुबोएं। पानी में ताजे नींबू के कुछ टुकड़े डालें। नींबू त्वचा को डी-टैन करेगा। जबकि शहद पैरों को मॉइश्चराइज करेगा। पैर भिगोने से मैल जल्दी साफ हो जाती है।

स्टेप 3: स्क्रब करें


Pedicure at Home: जब त्वचा और नाखून मुलायम हो जाएं तो ब्रश की मदद से नाखूनों को साफ करें। इसके बाद एड़ियों पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल करें। नाखूनों को साफ करने के लिए घर में पड़े पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। इसमें थोड़ा सा शैम्पू लगाएं और इसका इस्तेमाल करें।

बिना पार्लर जाए घर पर आसानी से करें मैनीक्योर -पेडीक्योर -  homemade-manicure-and-pedicure-tips - Nari Punjab Kesari

Pedicure at Home

चरण 4: DIY डेटन

अपने पैरों से टैनिंग हटाने के लिए नींबू के स्लाइस को अपनी त्वचा पर रगड़ें। यह फीके पड़ चुके नाखूनों के लिए भी काम करता है। इस प्रक्रिया के बाद अपने पैरों को सूखे तौलिये से पोंछ लें।

Police Department सब इंस्पेक्टर के विभिन्न पदों पर निकली बम्पर भर्ती यहाँ करे आवेदन

स्टेप 5: अपने पैरों को स्क्रब करें

NTA ने 2023-24 के लिए जारी किया परीक्षा का कैलेंडर; NEET UG 7 मई को, मई-जून में CUET

लूफा की मदद से डेड स्किन हटाएं। अगर आपके पास लूफा नहीं है तो 1 चम्मच नींबू + 2 चम्मच चीनी और ½ चम्मच जैतून के तेल से अपने पैरों को स्क्रब करें। ऐसा आपको 2 मिनट तक करना है। इसके बाद अपने पैरों को मुलायम तौलिये से पोंछ लें।

चरण 6: पैरों की मालिश करें

इसके लिए 3 चम्मच गर्म नारियल तेल का इस्तेमाल करें। पांच मिनट तक तेल से मसाज करें। फिर 5 मिनट के लिए अपने पैरों पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और फिर अतिरिक्त तेल को पोंछ लें।

स्टेप 7: नेल पेंट लगाएं

नाखूनों पर बेस कोट लगाएं और उन्हें सूखने दें। फिर अपनी पसंद के नेल कलर को तीन स्ट्रोक्स से अप्लाई करें। अंत में, रंग को सील करने के लिए एक आखिरी कोट लगाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments