Wednesday, February 8, 2023
HomeऑटोमोबाइलPhonePe: अब बिना डेबिट कार्ड के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, यहां...

PhonePe: अब बिना डेबिट कार्ड के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, यहां जानिए आसान तरीका

PhonePe Account करना है डिलीट या डिएक्विट, तो जानिए तरीका | want To delete  or deactivate PhonePe account know how to do it - Hindi Goodreturns
PhonePe

PhonePe: भारत में पिछले कुछ सालों में यूपीआई का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। यूपीआई के बढ़ते चलन के चलते इंस्टेंट पेमेंट कंपनियों ने कई नए फीचर्स को पेश किया है। ऐसे में अगर आप इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देने की जरूरत है। फोनपे ने एक फीचर को पेश किया है, जो सैंकड़ों लोगों के लिए खुशी का कारण बन सकता है।

PhonePe

PhonePe: UPI करना होगा आसान

आपको बता दें कि फोनपे के नए फीचर के तहत आप आधार कार्ड को ओटीपी की मदद से सत्यापित कर सकते है। ऐसा कने के बाद यूपीआई को एक्टिव किया जा सकता है। इसका सीधा सा मतलब है कि अब फोनपे के ग्राहकों को यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। ऐसा फीचर लाने वाला फोनपे पहला इंस्टेंट यूपीआई ऐप बन गया है। आपको बता दें कि फोनपे पर ऑनबोर्डिंग के वक्त आपको आधार कार्ड को चुनना  होगा। इसके बाद आधार के अंतिम 6 नंबर दर्ज करने होंगे। इसके बाद बिना डेबिट कार्ड के ही यूपीआई से पेमेंट कर पाएंगे।

UPI transactions being charged from 1st Jan, 21 - Aashu services
PhonePe

PhonePe ने दी ये जानकारी

फोनपे ने इस बारे में बताया कि इस प्रक्रिया से फोनपे पर ऑनबोर्डिंग प्रोसेस काफी सरल हो जाएगा। साथ ही ऐसा कदम उठाने वाला फोनपे पहला प्लेटफॉर्म बन गया है। RBI, NPCI और UIDAI की मदद से डिजिटल लेनदेन में आधार का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

UPI लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

फोनपे के मुताबिक, इस फैसले से नए लोगों को भी पेमेंट करने में काफी सरलता आएगी। साथ ही ये कदम लोगों को डिजिटल लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। मालूम हो कि पहले य़ूपीआई पेमेंट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत होती थी, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं रही। वहीं, अब आधार बेस्ड ई-केवाईसी से ये प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी।

जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

फोनपे पर रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद आधार के आखिरी 6 नंबरों को दर्ज करना होगा। इसके बाद उनके फोन पर UIDAI  की तरफ से एक ओटीपी आएगा। साथ ही बैंक की तरफ से भी एक ओटीपी आएगा। इसके बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और यूपीआई से पेमेंट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments