Sunday, February 5, 2023
Homeमध्यप्रदेशPM Kisan Samman Nidhi Yojana: कृष‍ि मंत्री ने किया ऐलान, अब इन...

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कृष‍ि मंत्री ने किया ऐलान, अब इन राज्यों के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं क‍िस्‍त, जानें पूरी खबर?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार की इन योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना है, जिसके तहत किसानों को 6000 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं।  
पीएम किसान योजना का लाभ देश के 10 करोड़ क‍िसान ले रहे हैं। अभी तक सरकार इस योजना की 12 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। पीएम किसान योजना के तहत अब किसानों को 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार है और उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार किसानों को 13वीं क‍िस्‍त का पैसा 26 जनवरी तक ट्रांसफर कर सकती है।  

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Guruwar Aarti: गुरुवार को ऐसे करें बृहस्पति देव की आरती, परिवार में बनी रहेगी सुख-शांति

धोखादड़ी रोकने के लिए उठाया सख्‍त कदम 
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है, जिसके बाद किसानों को ई-केवाईसी कराना  जरूरी है। आपको बता दें, इस योजना का लाभ देश के ज्यादातर सभी राज्यों के किसान ले रहे हैं। वहीं, अभी तक बहुत से किसानों ने अपनी ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराई है, जिसमें छत्‍तीसगढ़ के किसान भी शामिल हैं। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि छत्‍तीसगढ़ के क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त का पैसा मिलने में परेशानी हो सकती हैं।

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त में एक बड़ा अपडेट,  लिस्ट में नहीं होगा इन लोगों का नाम - PM Kisan Samman Nidhi Yojna 12 th  installment release by
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना के तहत धांधली के कई मामले सामने आये हैं, जिसके बाद सरकार ने ई-केवाईसी अपडेट को जरूरी कर दिया था। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराई है, उन किसानों को अगली किस्त लेने के लिए भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और ई-केवाईसी दोनों करानी होगी।  

8 लाख क‍िसानों ने नहीं कराया वेर‍िफ‍िकेशन 


केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बताया कि अभी तक छत्‍तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम योजना का लाभ ले रहे हैं, लेकिन उनमें से कुल 19,75,340 किसानों ने ही अपनी ई-केवाईसी अपडेट कराई है और उनको ही 13 वीं किस्त का पैसा मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments