Monday, February 6, 2023
Homeसरकारी योजनाएPM Kisan Yojana: इस राज्य के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त,...

PM Kisan Yojana: इस राज्य के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, यहां जानें क्यों?

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने किसानों के लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। योजना के तहत अब तक 10 करोड़ से अधिक किसानों को 12 किश्तें मिल चुकी हैं। अब किसानों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

इस बीच, यह बताया गया है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को 13वीं किस्त मिलने की संभावना कम है क्योंकि उनमें से कई ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है। पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र ने कड़े कदम उठाए हैं। पीएम किसान योजना की नवीनतम किस्त प्राप्त करने के लिए भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। अगर यह काम नहीं हुआ तो 13वीं किस्त मिलना मुश्किल हो जाएगा।


PM Kisan Yojana: छत्तीसगढ़ में पात्र किसान विवरण


PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 27,43,708 किसानों का नाम है। हालांकि, पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त सिर्फ 19,75,340 किसानों को ही मिलेगी।

Toyota की यह Mini Fortuner है सब SUV पर भारी, 27.9kmpl के शानदार माइलेज से देगी Creta को टक्कर, देखे लक्ज़री फीचर्स और कीमत

13वीं किस्त किसे नहीं मिलेगी?

अगर कुछ किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया तो 13वीं किस्त का लाभ मिलना मुश्किल होगा।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

इस बीच केंद्र ने किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है तो आप इस 155261 नंबर पर पर कॉल कर सकते हैं।

PM kisan Samman yojana: Millions of farmers have not received the 7th  installment money yet| PM kisan Samman yojana: लाखों किसानों को अबतक नहीं  मिला 7वीं किस्‍त का पैसा, जानिए क्‍या है

PM Kisan Yojana

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments