Saturday, June 3, 2023
Homeमध्यप्रदेशPMEGP: योजना के तहत बेरोजगार युवा ले सकते हैं 20 से 50...

PMEGP: योजना के तहत बेरोजगार युवा ले सकते हैं 20 से 50 लाख रुपए तक का लोन जाने पूरी प्रक्रिया

PMEGP: इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए 10 से 25 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

Prime Minister’s Employment Generation Program : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत युवा पुरुष और महिलाएं विनिर्माण या सेवा क्षेत्र में एक इकाई स्थापित करने के लिए 20 से 50 लाख रुपये का ऋण ले सकते हैं।

PMEGP

PMEGP उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र मनोज चौरसिया ने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार पोर्टल www.pmegp या उद्योग सारथी एप के माध्यम से ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. व्यवसाय चयन, परियोजना रिपोर्ट, बाजार आदि के बारे में पूरी जानकारी पोर्टल और ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

जिला उद्योग केंद्र केंट रोड, कैसर बाग से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस पर मार्जिन मनी और 15 से 35 फीसदी सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

PMEGP देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएमईजीपी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए 10 से 25 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार का फोकस इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कर्ज पहुंचाने का है.

क्या है योजना की पात्रता? आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। पीएमईजीपी ऋण योजना 2022 के तहत आवेदक के पास कम से कम 8वीं पास होना जरूरी है।

PMEGP इस योजना के तहत यह ऋण नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी दिया जाएगा। यह कर्ज पुराने कारोबार को जारी रखने के लिए नहीं दिया जाता है। इस योजना में किसी भी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को पहली वरीयता दी जाएगी। यदि आवेदक पहले से ही किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ उठा रहा है तो वह भी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम ऋण योजना 2022 का लाभ लेने के योग्य नहीं है। इस योजना से सहकारी संस्थाओं और धर्मार्थ संस्थाओं को भी लाभ होगा।

पंतप्रधान निर्मित कार्यक्रम (PMEGP) कर्ज योजना २५ लाखापर्यंत कर्ज मिळवा  PMEGP loan - Newsforu
PMEGP

PMEGP आवेदक के लिए आवश्यक दस्तावेज आवेदक का आधार कार्ड पैन कार्ड जाति प्रमाण पत्र पते का सबूत शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट के आकार की तस्वीर आवेदन प्रक्रिया सबसे पहले आपको पीएमईजीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

PMEGP अब आपके सामने होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको फॉर्म सेकेंड लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन लिंक का चयन करना होगा। ऋण योजना के लिए आवेदन करें। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फॉर्म आ जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारियां आपको भरनी होंगी। अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

https://anokhiaawaj.com/bollywood-bollywood-actress-sushmita-sen-remainedz/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments