Wednesday, February 8, 2023
Homeमध्यप्रदेशPost Office RD: मात्र 100 रुपये से शुरुआत करें, मैच्योरिटी पर मिलेंगे...

Post Office RD: मात्र 100 रुपये से शुरुआत करें, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये, जानें- कितने साल की है स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इन 4 शानदार स्कीम्स में लगाएं पैसा; जानें कितना मिलता है  ब्याज? | Women's Post

Post Office RD

Post Office RD: भविष्य के लिए आज किया गया कोई भी निवेश काफी फायदा पहुंचा सकता है। हालांकि, किसी भी निवेश में एक निश्चित स्तर का जोखिम होता है। लेकिन लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार सोच समझ कर निवेश करते हैं और करना चाहते हैं। यदि आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, तो डाकघर की लघु बचत योजनाएं आपके लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं।

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कम जोखिम और ज्यादा मुनाफा है। हम बात कर रहे हैं Post Office Recurring Deposit की।

Post Office RD में निवेश की शुरुआत कैसे करें?

Post Office RD: पोस्ट ऑफिस आरडी डिपॉजिट ( Post Office RD Deposit) अकाउंट एक सरकार समर्थित योजना है जो आपको मामूली राशि जमा करने और उच्च ब्याज दर अर्जित करने की अनुमति देती है। आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप इसमें जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं।

इस योजना का खाता पांच साल के लिए खुला रहेगा। दूसरी ओर, बैंक छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए आवर्ती जमा खाते उपलब्ध कराते हैं। प्रत्येक तिमाही में इसमें जमा धन पर ब्याज की गणना (वार्षिक दर से) की जाती है, और तिमाही के अंत में इसे आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जमा कर दिया जाता है।

MP News:मध्यप्रदेश में 7500 सरकारी शिक्षकों की होगी भर्ती ,जानिए पूरी प्रक्रिया


Post Office RD

Post Office RD

Post Office RD: 5.8% ब्याज मिलेगा

वर्तमान में, आवर्ती जमा योजनाओं पर 5.8% ब्याज दर उपलब्ध है। यह नई दर पिछले कुछ सालों से प्रभावी हैं। प्रत्येक तिमाही में, भारत सरकार अपने सभी लघु बचत कार्यक्रमों के लिए ब्याज दरें निर्धारित करती है।

Urfi Javed Tragic life Incident: उर्फी जावेद काफी मुश्किलों से भरा रहा है उनका का बचपन, जानिए उर्फी जावेद की कहानी

Post Office RD: कैसे और कब मिलेंगे 16 लाख रुपए मिलेंगे?

अगर आप दस साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 5.8% की दर से 16 लाख रुपये से अधिक जमा करेंगे। मान लीजिए आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये जमा करेंगे।

यदि आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आप निवेश के रूप में 12 लाख रुपये जमा करेंगे। प्लान के मैच्योरिटी के बाद आपको रिटर्न के तौर पर 4,26,476 रुपये मिलेंगे। इस तरह 10 साल बाद आपको कुल 16,26,476 रुपये मिलेंगे। बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments