Monday, February 6, 2023
Homeसरकारी योजनाएPradhan Mantri Rojgar Yojana: बेरोजगार लोग सरकार की इस योजना में करें...

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: बेरोजगार लोग सरकार की इस योजना में करें आवेदन

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: अगर आप भी रोजगार की तलाश कर रहे हैं और रोजगार ना मिलने के कारण परेशान हैं, तो चिंता की बात नहीं है। केंद्र सरकार की पीएम रोजगार योजना के तहत आप आप न केवल अपनी पसंद का रोजगार शुरू कर सकते हैं, बल्कि सरकार इसके लिए आपकी मदद भी करेगी। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है और सरकार ने इस योजना को शिक्षित बेरोजगारों और गरीबों की मदद के लिए शुरू किया है। 

Pradhan Mantri Rojgar Yojana
Pradhan Mantri Rojgar Yojana

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: कौन ले सकता है इस योजना का लाभ? 

Madhya Pradesh:किरन चौबे राष्ट्रीय संगठन मंत्री, लक्ष्मी सिंह परिहार राष्ट्रीय संगठन सचिव, सुशीला सिंह ठाकुर राष्ट्रीय महासचिव सर्वजन न्याय मंच का नियुक्त किया

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ आठवीं कक्षा पास बेरोजगार युवा, महिला, आईटीआई पास और कम से कम 6 महीने की अवधि के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित तकनीकी कोर्स करने वाले व्यक्ति ले सकते हैं। इसके अलावा उच्च योग्यता वाले आवेदक या जो अपनी मैट्रिक के बाद भी आगे की पढ़ाई कर रहे हैं, वे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वहीं, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति की वार्षिक आय 40,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अगर कोई आवेदक अविवाहित है, तो उसके माता-पिता की आय  40,000 रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना की खासियत 

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार योजना (पीएमआरवाई) स्व-रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए शुरू की गयी है। केंद्र सरकार की यह रोजगार सृजन के दृष्टिकोण से सबसे महत्वाकांक्षी योजना है। अब सरकार ने इस योजना के तहत रोजगार सृजन कार्यक्रम का स्वरूप में बदलाव किया है, जिसके बाद अब योजना के तहत ट्रेड सेक्टर में ऋण देने का निर्णय भी लिया गया है। इसके लिए बैंकों को भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं और वहीं, निर्माण और सर्विस सेक्टर में लोन की सीमा भी बढ़ा दी हैं। 

UTI in Pregnancy: प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में बढ़ जाता है यूरिन इंफेक्शन का खतरा, जानें इस दौरान कैसे करें अपना बचाव

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत पाए बिज़नेस लोन - Aatmnirbhar Sena
Pradhan Mantri Rojgar Yojana

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत 

पीएम रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए जन्म तिथि का प्रमाण, एसएससी प्रमाणपत्र, निवास का प्रमाण, राशन कार्ड, एमआरओ (मंडल राजस्व अधिकारी) द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र, योग्यता, अनुभव और तकनीकी प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, ईडीपी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, प्रस्तावित परियोजना प्रोफाइल की एक कॉपी आदि डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी। 


कैसे करें योजना के लिए आवेदन? 

– पीएम रोजगार योजना के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर  PMRY फॉर्म डाउनलोड करना होगा। 
– इसके बाद फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरकर फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ स्थानीय बैंक या डीआईसी (जिला उद्योग केंद्र) में जमा करना होगा, जो पीएमआरवाई योजना के तहत सूचीबद्ध हैं।
– फिर आपको बैंक आपके द्वारा दिए गए आवेदन और  परियोजना की जांच करेगा। 
– इसके बाद अगर आप संतोषजनक पाए गए, तो बैंक एक सप्ताह के भीतर उम्मीदवार संपर्क करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments