मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर

भोपाल। चुनाव आयोग ने आज शनिवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में होने वाले विधानसभा उपचुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। बंगाल और ओडिशा में 30 सितंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे, जिसके परिणाम 3 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।वही मध्य प्रदेश समेत 31 सीटों पर चुनाव आयोग ने फिलहाल उपचुनाव टाल दिए है। माना जा रहा है कि त्यौहारों के बाद स्थितियों को देखते हुए मध्य प्रदेश उपचुनाव समेत बाकी सीटों की भी तारीखों का ऐलान हो सकता है।इधर, राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां जोरों पर चल रही है।

 

 

 

 

 

 

माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में लोकसभा-विधानसभा के उपचुनाव त्योहारों के बाद कराए जा सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य सचिवों से स्थितियों को लेकर इनपुट मांगा था, जिस पर मुख्य सचिवों और चुनाव अधिकारियों ने बाढ़, कोरोना और त्योहारों का हवाला देते हुए उप चुनाव बाद में करवाने की सलाह दी है।

 

 

 

 

 

आयोग ने कहा है कि चुनाव संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य चुनाव अधिकारियों के विचारों और इनपुट को ध्यान में रखते हुए अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और 3 संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।इन सीटों पर तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। संवैधानिक जरूरतों और पश्चिम बंगाल के विशेष अनुरोध पर विचार करते हुए विधानसभा क्षेत्र 159 – भवानीपुर के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया।