Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलProtein Balls Recipe: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए खाएं प्रोटीन बॉल्स,ऐसे स्टेप...

Protein Balls Recipe: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए खाएं प्रोटीन बॉल्स,ऐसे स्टेप बाय स्टेप घर पर ही करें तैयार

No Bake Oatmeal Protein Balls Recipe - The Healthy Maven
Protein Balls Recipe

Protein Balls Recipe: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का पोषण बहुत जरूरी है। यही वजह है कि हम अलग-अलग फूड्स के जरिए प्रोटीन डाइट लेते हैं। प्रोटीन कई खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए प्रोटीन डाइट लेना जितना जरूरी होता है, उतनी ही ढलती उम्र में भी शरीर को प्रोटीन की जरूरत महसूस होती है।

आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर फूड्स से तैयार प्रोटीन बॉल्स बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन बॉल्स आसानी से तैयार कर सकते हैं.

प्रोटीन बॉल्स बनाने के लिए सूखे मेवों के साथ सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, तिल और अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपने अभी तक इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो आप हमारे द्वारा बताई गई विधि से इन्हें घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं।

प्रोटीन बॉल्स बनाने के लिए सामग्री

तिल – 1/2 कप
मूंगफली – 1/2 कप
बादाम – 2 बड़े चम्मच
पिस्ता – 2 बड़े चम्मच
सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ – 1/2 कप
कद्दू के बीज – 2 बड़े चम्मच
सूरजमुखी के बीज – 2 बड़े चम्मच
रेखा चित्र नम्बर 2
दिनांक – 2-3
इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
गुड़ – डेढ़ कप

प्रोटीन बॉल्स रेसिपी: Protein Balls Recipe in Hindi | Protein Balls Banane  Ki Vidhi
Protein Balls Recipe

Urfi Javed: Big News! उर्फी जावेद पर लगा अश्लीलता फैलाने का आरोप आयी कानून के घेरे में

Protein Balls Recipe: प्रोटीन बॉल्स कैसे बनाये

Protein Balls Recipe: प्रोटीन बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तले की कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर धीमी आंच पर भून लें। दानों को सुनहरा होने तक और क्रिस्पी होने तक सूखा भून लें। – इसके बाद गैस बंद कर दें और दानों को ठंडा होने के लिए रख दें. मूंगफली के दानों को ठंडा होने के बाद मिक्सर में पीस कर पाउडर बना लीजिये. मूंगफली के दानों को एक प्याले में निकाल कर रख लीजिए. इसी तरह तिल को भी भून कर पाउडर बना लें और एक दूसरे बर्तन में रख लें।

मूंगफली और तिल का पाउडर बनाने के बाद दूसरे स्टेप में बादाम और पिस्ते को कड़ाही में डालकर क्रिस्पी होने तक भून लें. इसके बाद सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज एक साथ डालकर दोनों को सूखा भून लें। इसके बाद इनका भी पाउडर तैयार कर लें। अब सूखा नारियल लें और उसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे गैस पर धीमी आंच पर भून लें। – जब नारियल की महक आने लगे तो गैस बंद कर दें और इसे एक बाउल में रख लें.


अब तीसरे स्टेप में एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मूंगफली का पाउडर, तिल का पाउडर, मेवे और कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। – इसके बाद इसमें अंजीर और खजूर के बारीक टुकड़े डालकर इस मिश्रण में मिला दें. इसमें इलायची का पावडर डालकर मिला लें।

Virat Kohli And Ritika Sharma Video Viral: रोहित शर्मा की बीवी और विराट कोहली के अफेयर का हुआ खुलासा, तस्वीरें हुई वायरल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments