Sunday, February 5, 2023
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Recipe: मेहमानों के लिए बनाए मखमली कोफ्ता,जानिए बनाने की विधि

Recipe: मेहमानों के लिए बनाए मखमली कोफ्ता,जानिए बनाने की विधि

Recipe: एक बार फिर से शादी ब्याह का मौसम शुरू हो गया है और फिर से घर पर मेहमानों का आना जाना लगा ही रहता है. घर पर जब भी कोई मेहमान आते हैं तो हम सबसे पहले सोचते हैं कि मेहमानों के लिए क्या बनाएं.

Recipe: ऐसे में हम टेंशन में पड़ जाते हैं और हम समझ नहीं पाते कि मेहमानों के लिए क्या बनाया जाए. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में जानकर आपको खुशी होगी साथ ही साथ यह रेसिपी परिवारवालों और मेहमानों को खासा पसंद आता है.

Recipe
photo by google

Recipe: अपने मलाई कोफ्ता और भी कई चीजों के बने कोफ्ता को जरूर खाया होगा. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं मखमली कोफ्ता के बारे में जो कि देखने में काफी खूबसूरत होता है और खाने में तो इसके स्वाद का कोई जोड़ नहीं होता.

तो आइए जानते हैं मखमली कोफ्ता बनाने की रेसिपी…..

मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री

Recipe: मेहमानों के लिए बनाए मखमली कोफ्ता,जानिए बनाने की विधि


Recipe: मक्का का आटा दूध में मिला हुआ-1 कपघी-4 बड़े चम्मचजीरा-1 चम्मचखसखस-1 चम्मचनारियल-2 चम्मचगरम मसाला-1 चम्मचकाली मिर्च-1 चम्मचधनिया-2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)अदरक-1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)नमक-स्वादानुसार

कोफ्ता बनाने के लिए-


मैदा- 50 ग्रामखोया- 200 ग्राममीठा सोडा- एक चुटकीघी- तलने के लिए

मखमली कोफ्ता बनाने की विधि
Recipe: सबसे पहले एक बाउल में खोया लें और इसमें मैदा और मीठा सोडा मिक्स कर लें. अब इसमें थोड़ा पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लें और कोफ्ते का शेप दें. इसके बाद इसे घी में अच्छे से तल लें. गोल्डन होने तक इसे तलें और निकालकर अलग रख दें.

Recipe
photo by google

Recipe: ग्रेवी बनाने के लिए खसखस और नारियल को पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें. एक पैन में घी डालें और इसमें जीरा और अदरक डालें और इसे भूनें. इसमें अब सभी मसाले डालें और अच्छे से भूनें इसे.

Recipe: इसके बाद मसाले में से तेल निकलने लगे तो इसमें नारियल और खसखस का पेस्ट डाल दें और इसे काएं. इसमें मक्के का आटा और दूध डालें और अच्छे से मिलाते रहें. हल्का पानी डालकर इस ग्रेवी को कम से कम 10 मिनट तक पकाएं. अब इसमें नमक और कोफ्ते बॉल्स डालें. 2 से 4 मिनट इसे पकाएं और गर्मा-गर्म सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments