Monday, February 6, 2023
HomeऑटोमोबाइलSelf Balancing Scooter: लाइगर ने पेश किया सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, धक्का लगने...

Self Balancing Scooter: लाइगर ने पेश किया सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, धक्का लगने पर भी नहीं गिरेगा स्कूटर

Self Balancing Electric Scooter: अगर आपको भी टू-व्हीलर्स वाहन चलाने में डर लगता और बैलेंसिंग के कारण नहीं चलाते है, तो आपके लिए खुशखबरी है। ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइगर मोबिलिटी ने भारत का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर (Self Balancing Electric Scooter) पेश किया है। साल 2019 में लाइगर मोबिलिटी कंपनी ने इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश था और अब ऑटो एक्सपो में इसके मॉडल को पेश किया है।

क्या है इस स्कूटर की खासियत 

Self Balancing Scooter
Self Balancing Scooter

Self Balancing Scooter: लाइगर मोबिलिटी कंपनी का एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसके कंपनी ने दो मॉडल लाइगर एक्स (Liger X) और लाइगर एक्स + (Liger X+) के नाम से पेश किए हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये एक सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं और भारत का ये सबसे पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, जिसमें “ऑटोबैलेंसिंग” तकनीक का यूज किया गया है। इस तकनीक के द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर कम स्पीड में या स्थिर रहने पर भी खुद को संतुलित कर सकता है। वहीं, ज्यादा स्पीड में यह सिस्टम स्टैंडबाय में चला जाता है और इस स्कूटर में मैन्युअल रूप से सक्रिय करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

Health Tips: सर्दियों में पैरों की उंगलियां सूजने पर न करें यह गलती, आजमाएं ये आसान घरेलू उपाए

Self Balancing Scooter के फीचर्स

लाइगर मोबिलिटी (Liger Mobility) कंपनी का लाइगर एक्स (Liger X) और एक्स + (Liger X+) इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में नए डिजाइन के साथ राइडर का लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी चार्ज, राइडर को टो, दुर्घटना और सर्विस रिमाइंडर और ऑनलाइन अलर्ट जैसे शानदार फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं, कंपनी के दोनों स्कूटर्स में 4जी और जीपीएस की सुविधा और लाइटिंग के लिए इन स्कूटरों में एलईडी लाइट भी दी गई है। 

New Electric Scooters With Self Balance Tech - 2023 Auto Expo
Self Balancing Scooter

लाइगर ई-स्कूटर बैटरी पावर

लाइगर मोबिलिटी (Liger Mobility) कंपनी के स्कूटर में लिथियम कूल्ड, लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। वहीं, कंपनी के लाइगर एक्स 65 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और इसकी यह स्कूटर 60 किमी की रेंज ऑफर करता है। इसके अलावा कंपनी का लाइगर एक्स + स्कूटर (Liger X+) 100 किमी की रेंज ऑफर करता है और लाइगर एक्स (Liger X) की बैटरी को चार्ज होने में 3 घंटे से भी कम समय लगता है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments