Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलSextortion Case: 68 वर्षीय बिजनेसमैन सेक्सटॉर्शन का शिकार, 2 मिनट की कॉल...

Sextortion Case: 68 वर्षीय बिजनेसमैन सेक्सटॉर्शन का शिकार, 2 मिनट की कॉल के चुकाने पड़े 2.8 करोड़


Sextortion Case
गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद का एक 68 वर्षीय बिजनेसमैन सेक्सटॉर्शन का शिकार हो गया। उससे 2.8 करोड़ रूपये की उगाही स्कैमर्स कर चुके हैं। इतनी मोटी रकम देने के बाद भी जब स्कैमर्स के धमकी भरे कॉल आने बंद नहीं हुए तो पीड़ित ने पुलिस का दरवाजा खटखटाया, जिसके बाद मामला खुला। पीड़ित से अगस्त 2022 से दिसंबर 2022 के बीच 11 अलग – अलग लोगों ने 2.08 करोड़ रूपये वसूले हैं। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

क्या है पूरा मामला


Sextortion Case

Sextortion Case


Sextortion Case: पीड़ित की शिकायत के अनुसार, 8 अगस्त 2022 की रात 10 बजे के करीब एक लड़की का मैसेज आया, जिसमें बताया कि वह मोरबी से है। कुछ सेकेंड बातचीत चली ही होगी कि उसने वीडियो कॉल कर दी और वर्चुअल सेक्स की मांग करने लगी। पीड़ित के मुताबिक, उसने इसका विरोध किया, मगर लड़की ने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके बाद कॉल करीब एक मिनट चली और फिर डिस्कनेक्ट हो गया।

Business idea: अगर कमाना चाहते है तो महीने के 80 हजार रु तो शुरू करे पेपर स्ट्रॉ का बिज़नेस,जानिए डिटेल

लड़की ने इसके बाद फोन करके पीड़ित से 50 हजार रूपये मांगे, नहीं देने पर वीडिया वायरल करने की धमकी दी। डर के मारे पीड़ित ने तुरंत ही लड़की को 50 हजार रूपये ट्रांसफर कर दिए। जिसके बाद ब्लैकमेलिंग का दौर शुरू हो गया। इसके बाद कोई साइबर अधिकारी बनकर तो कोई पुलिसवाला बनकर पीड़ित बिजनेसैन से पैसे ऐंठता रहा।

क्या होता है Sextortion Case

वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्सन कहते हैं। साइबर विशेषज्ञों के मुताबिक, सेक्सटॉर्सन वर्चुअल सेक्स और फिर होने वाली उगाही से मिलकर बना है।

वीडियो कॉल पर अदाएं दिखाकर उतरवाए कपड़े, फिर बिजनेसमैन से वसूले 2 करोड़ 88  लाख रुपये - Sextortion case in Ahmedabad Gujarat 2 crore 88 lakhs from  businessman lclp - AajTak

Sextortion Case

साइबर अपराधी फेक आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। पीड़ित को पूरी तरीके से भरोसे में लेने के बाद अश्लील बातें की जाती हैं। कुछ देर या दिन बाद यह बातें वीडियो कॉल के जरिए शुरू हो जाती हैं। फिर इन्हीं रिकॉर्डेड वीडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग की जाती है।

अब तो महज कुछ सेकेंड्स में ही काम तमाम कर दिया जाता है। अगर किसी यूजर ने वीडियो कॉल रिसीव कर ली, तो कुछ ही सेंकेंड्स में स्कैमर्स उसका मॉर्फ्ड वीडियो तैयार कर लेते हैं। इसके बाद यूजर को कभी पुलिस के नाम पर तो कभी सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने के नाम पर धमकाया जाता है।

Amazon Sale: सस्ते में बिक रहे ये महंगे लैपटॉप; जानिए Discount के बारे में

सेक्सटॉर्शन से बचने के उपाय

सेक्सटॉर्शन से बचने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि किसी अननोन कॉल्स को रिसीव करने से बचें। कई बार आपको ऐसे अनजाने वीडियो कॉल्स भी आएंगे, उनका भी उत्तर आपको देने से बचना चाहिए। अगर आप अनजाने में किसी स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं तो बेहिचक साइबर पुलिस के पास जाएं और अपनी शिकायत दर्ज कराएं। आप https://cybercrime.gov.in/ पर जाकर खुद शिकायत दर्ज भी करवा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments