Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलSide Effects of Turmeric: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला हल्दी दे सकता...

Side Effects of Turmeric: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला हल्दी दे सकता है नुकसान, जानकर रह जाएंगे हैरान

Side Effects of Turmeric: हल्दी मसाला का राजा है जो कि खाने के स्वाद से लेकर रंग को बढ़ाता है। वहीं हल्दी को आयुर्वेद में औषधीय रूप में इस्तेमाल किया जाता है यह तो आप जानते ही होंगे कि हल्दी का सेवन सेहत के लिए भी किया जाता है जिससे कि दर्द कम होता है

अगर हल्दी Turmeric के वैज्ञानिक नाम की जाने तो इसे करक्यूमा लोंगा कहा जाता है और चोट लगने पर हल्दी का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में किया जाता है हल्दी में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं

यह तो थे हल्दी के गुण लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी के नुकसान भी होते हैं जी हां हल्दी का सेवन हानिकारक भी हो सकता है कुछ लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उनके लिए यह नुकसानदायक Side Effects of Turmeric होता है।

Side Effects of Turmeric
Side Effects of Turmeric

Vastu Tips :घर में इन पौधों को लगाने से शनिदेव की कृपा होगी, जानिए डिटेल

Side Effects of Turmeric: हल्दी से हो सकते हैं यह सारे नुकसान

Honda Activa 125: हर घर की पसंद बनी होंडा एक्टिवा, जानिए कितनी हज़ार की डाउन पेमेंट पर खरीद सकते हैं?

  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए अक्सर डॉक्टर भी आपके खाने पीने की चीजें मना करते हैं जिसमें से एक हल्दी है आप इसका सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं लेकिन ज्यादा सेवन से बचें।
  • जिन लोगों को पीलिया होता है उन लोगों को हल्दी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इनसे इसकी समस्या बढ़ जाती है।
  • पथरी के मरीजों को कई चीजें खाने से मना किया जाता है और उन्हीं में से एक है हल्दी। पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व पथरी की समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • हल्दी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इन लोगों को हल्दी के अधिक सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए। जिन लोगों को नाक से खून आने की शिकायत हो। हल्दी का ज्यादा सेवन इस समस्या को और बढ़ा सकता है।
https://anokhiaawaj.com/mahindras-xuv300-turbo-sport-creates-ruckus-see-fe/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments