Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलSKIN CARE TIPS: चेहरे की चमक छीन सकता है गर्म पानी,जानें HOT...

SKIN CARE TIPS: चेहरे की चमक छीन सकता है गर्म पानी,जानें HOT WATER से चेहरा धोने के सबसे बड़े नुकसान

Skin Care Tips: सर्दियों की शुरुआत हो गई है। इस मौसम में नहाने से लेकर मुंह धोने के लिए भी लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर सर्दियों में चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसका प्रभाव त्वचा पर बहुत गहरा पड़ता है। इसलिए सर्दियों में भी चेहरे को ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं किन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

SKIN CARE TIPS
SKIN CARE TIPS

SKIN CARE TIPS: गर्म पानी से बढ़ जाता ड्राइनेस

गर्म पानी से ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। खासतौर में सर्दियों के दौरान ड्राईनेस की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए गर्म पानी से मुंह धोने के कारण नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिससे ड्राईनेस की संभावना बढ़ जाती है।

SKIN CARE TIPS बालों के लिए है हानिकारक

PMUY: केंद्र सरकार ने शुरू ये योजना, LPG सिलेंडर यूज करने वालों को होगा लाभ, जानिए क्या है पूरी खबर?

कभी भी बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। इससे ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। इससे स्कैल्प ड्राई हो जाता है। बाल जड़ से कमजोर होने लग जाते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इस स्थिति में सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से ही बाल धोना चाहिए। इससे रूखेपन की समस्या कम हो जाती है।

चेहरे पर आने लगती है झुर्रियां

समय से पहले झुर्रियां आना किसी को भी पसंद नहीं होता है। बता दें, इसका सबसे बड़ा कारण सर्दियों में भी गर्म पानी से चेहरे को धोना है। गर्म पानी से चेहरा धोने से कोलेजन और सीबम की मात्रा कम हो जाती है। इससे त्वचा खराब होने लगता है।

Skin Care Tips Face Wash Tips How Many Times Should You Wash Your Face In A  Day | Skin Care: क्या गर्मी में आप बार-बार चेहरा धोते हैं? जानिए दिन में  कितनी
SKIN CARE TIPS

जलन होने की संभावना बढ़ जाती है

सर्दियों में गर्म पानी से चेहरा धोने से जलन की संभावना उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा खुजली की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। गर्म पानी से मुंह धोने के कारण त्वचा पर रेडनेस आने लगती है। इससे चेहरा काफी खराब दिखता है। इसलिए सर्दियों में भी गर्म पानी से चेहरा धोने से हर व्यक्ति को बचना चाहिए।

गर्म पानी से आता है आलस

गर्म पानी से चेहरा धोने के कारण आलस आने लगता है। इससे व्यक्ति बेहद सुस्त हो जाता है। बता दें, गर्म पानी से नहाने से व्यक्ति को काफी नींद आती है। इसलिए एक्टिव रहने के लिए ठंडे पानी से नहाना जरूरी है। इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments