Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलSleeping Problem: आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करेंगे ये 5 हैक

Sleeping Problem: आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करेंगे ये 5 हैक

Sleeping Problem: क्या आपने कभी खुद को रात की अच्छी नींद का सपना देखा है? आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग एक आरामदायक रात पाने के लिए संघर्ष करते हैं और शेष दिन क्रोधित महसूस करते हैं। यदि यह आपके लिए एक स्थिर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से परामर्श करें और यह पता करें कि क्या आपको नींद की बीमारी है। यदि इसे खारिज कर दिया गया है, तो यह व्यायाम करने का समय हो सकता है जिसे “स्लीप हाइजीन” के रूप में जाना जाता है।

Sleeping Problem: यहां 5 सिद्ध टिप्स दिए गए हैं जो आपको अंततः आपके सपनों की नींद लाने में मदद कर सकते हैं:

How To Get Good Sleep Habits For Sound Sleep How To Get Sleep Quickly Tips  To Sleep Better How To Fall Asleep Quickly And Naturally | Tips For Sound  Sleep: रात भर
Sleeping Problem

कैफीन को रोकें  (Put A Stop To Caffeine)

Sleeping Problem: यह बिना दिमाग के सुनने जैसा लग सकता है लेकिन बिस्तर से पहले कैफीन का सेवन करने वाले लोगों की मात्रा आश्चर्यजनक है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया है कि सोते समय कैफीन की एक मध्यम खुराक लेने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। प्रतिभागियों को दिए गए प्लेसीबो की तुलना में सोने से 3 घंटे पहले, या सोने से 6 घंटे पहले प्रत्येक का नींद पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

Sleeping Problem
Sleeping Problem

झपकी को कहें  ना (Say No To Naps)

Sleeping Problem: जब आपकी मां ने आपको रात में बेहतर नींद के लिए अपनी दिन की नींद कम करने के लिए कहा, तो वह मजाक नहीं कर रही थी। वास्तव में, उसके पास उसका समर्थन करने के लिए विज्ञान की शक्ति है। एक अध्ययन में पाया गया है कि दोपहर के दौरान 10 मिनट से लेकर 30 मिनट से कम की नींद जागरण को बहाल करती है और प्रदर्शन और सीखने में सुधार करती है। लंबी झपकी से उत्पादकता और नींद की जड़ता में कमी आ सकती है।

संगति पर काम करें (Work On Consistency)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि सोने की सबसे अच्छी आदतों में से एक यह है कि आप हर रात एक ही समय पर सोएं और हर सुबह एक ही समय पर उठें। सप्ताहांत भी कोई अपवाद नहीं है।

Electric Bike Single Charge: 10 हजार इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 200KM की रेंज,जाने फीचर्स और कीमत

सही वातावरण बनाएँ (Create The Perfect Environment)

एक अध्ययन में पाया गया है कि तापमान, शोर, बाहरी रोशनी और फर्नीचर की व्यवस्था, ये सभी हमारी नींद को प्रभावित करते हैं। एक अच्छे गद्दे, तकिए और कंबल में निवेश करें। बाहरी शोर, प्रकाश और कृत्रिम रोशनी को कम करें। सुनिश्चित करें कि आपका शयनकक्ष आराम कर रहा है और पर्याप्त तापमान है।

दिन के दौरान चलते रहें (Get Moving During The Day)

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन वृद्ध वयस्कों को मध्यम नींद की शिकायत थी, वे नियमित और मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम के साथ स्व-निर्धारित नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखना सबसे अच्छा है, व्यायाम सोने के समय के पास नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे दिन में करना चाहिए। चूंकि व्यायाम करने से एपिनेफ्रीन और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, इसलिए इसका उत्तेजक प्रभाव हो सकता है, जिससे आप अधिक सतर्क महसूस कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments