Wednesday, March 29, 2023
Homeओल्ड इज गोल्डSovereign Gold: जल्दी करें! सरकारी रेट पर सस्ता सोना खरीदने का आज...

Sovereign Gold: जल्दी करें! सरकारी रेट पर सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका 

Sovereign Gold: सोना खरीदारों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप भी बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास आज आखिरी मौका है। दरअसल केंद्र सरकार 6 मार्च से सस्ता सोना बेच रही है जो आज यानी 10 मार्च तक चलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold) स्कीम की वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी श्रृंखला के तहत इन दिनों सोना बेच रही है। इसके तरह कोई ​भी निवेशक गोल्ड बॉण्ड को खरीद सकता है। इसके लिए इश्यू प्राइज 5,561 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

President: राष्ट्रपति मुर्मू किसानो को मिलेगा संपत्ति 11,200 का अधिकार,पढ़िए पूरी डिटेल

Vegetable Chilla Recipe :घर पर बनाएं स्वादिष्ट वेजिटेबल चीला,होता है बेहद फायदेमंद,जानिए रेसिपी

Sovereign Gold
Sovereign Gold

इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 5,561 रुपये तय की गई है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये की छूट भी मिल रहा है। यानी आपको एक ग्राम सोने के लिए महज 5511 रुपये देना पड़ेगा। ऐसे में आपके और निवेशकों के लिए सोना खरीदने का अच्छा मौका है।

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।

आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड (Sovereign Gold) होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।

Sovereign Gold: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी बड़ी बातें

  • गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold) के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बूलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।
  • ऑनलाइन आवेदन और पेमेंट करने पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।
  • बॉन्डों की बिक्री स्माल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़कर शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए होगी।
  • निवेशकों को हर छह महीने पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलेगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments